सियोल/दुबई, एजेंस‍ियां। चीन के बाहर कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, दक्षिण कोरिया में वायरस संक्रमण के 334 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर 1,595 हो गई है। हालांकि, ईरान के रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र के अनुसार, मरने वालों की संख्या 12 पर स्थिर है। दूसरी ओर ईरान में वायरस के संक्रमण से 22 लोगों की मौत हुई है जबकि 141 मामले दर्ज किए गए हैं।

इस बीच, अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं ने अपना होने वाला संयुक्त सैन्‍य अभ्यास स्थगित कर दिया है। कम्बाइंड फोर्सेज कमांड (Combined forces command) की ओर से कहा गया है कि कोरोना वायरस को लेकर सियोल ने बेहद गंभीर स्तर का अलर्ट जारी किया जिसके बाद यह फैसला लिया गया है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अगला नोटिस जारी होने तक दोनों देशों की सेनाओं का सैन्‍य अभ्‍यास स्थगित किया जाता है।

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, ईरान में कोरोना वायरस अब 20 राज्‍यों से 31 राज्‍यों में फैल चुका है। इधर जापान में कोरोना वायरस से प्रभावित जहाज डायमंड प्रिंसेज से यात्रियों के उतरने के बाद चालक दल के सदस्यों ने भी इसे छोड़ना शुरू कर दिया है। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जहाज को अब दूसरी जगह भेजा जाएगा। जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को चालक दल के 240 सदस्यों ने क्रूज छोड़ना शुरू कर दिया। 

इधर, ईरान से पाकिस्तान के कराची लौटे दो लोगों के कोराना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद सिंध और बलूचिस्तान प्रांत में सभी स्‍कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। बलूचिस्तान सरकार ने 15 मार्च तक प्रांत के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने की घोषणा की थी। इस तरह पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है। दूसरी ओर सऊदी अरब ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इस्लाम के सबसे पवित्र स्थल मक्का और काबा की यात्रा पर रोक लगा दी है।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस