काठमांडू, एएनआइ। नेपाल में कोरोना वायरस के 32 नए मामलों की पुष्टि हुई है। नेपाल स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शनिवार सुबह तक यहां 32 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या 548 हो गई है।

2 जून तक लॉकडाउन

नेपाल में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है। हिमालयी देश में सीओवीआइडी -19 मामलों की संख्या में भारी वृद्धि देखी जा रही है। इसके चलते नेपाल में 2 जून तक लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। लॉकडाउन के दौरान, नेपाल सरकार ने जमीन और हवाई परिवहन को निलंबित कर दिया है। इसके अलावा अधिकांश दुकानों और उद्योगों को बंद कर दिया गया है, जबकि कुछ विशेष उद्योगों और विशेष रूप से आवश्यक खाद्य पदार्थों और चिकित्सा वस्तुओं एवं निर्माण क्षेत्रों से संबंधित कार्य खुले रहेंगे।

भारत में 31 मई तक लॉकडाउन

भारत में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है, यहां संक्रमितों की संख्या 1 लाख से ऊपर पहुंच चुकी है। देश में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए लॉकडाउन का चौथा चरण हो शुरू चुका है जिसकी अवधि 31 मई तक है। हालांकि लॉकडाउन का चौथा चरण काफी अलग है। इस बार सरकार ने लोगों को कई तरह की छूट भी दी हैं लेकिन इसके साथ सरकार की तरफ से दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी है।

दुनियाभर में कोरोना के 51 लाख से ज्यादा मामले

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना के 51 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं। वहीं मरने वालों की संख्या 3 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है। हालांकि 19 लाख से अधिक लोग इस वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश अमेरिका है यहां संक्रमितों की संख्या 15 लाख से ज्यादा है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 94 हजार से ऊपर पहुंच चुका है।

 

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस