Move to Jagran APP

31 दिसंबर नजदीक लेकिन ईयू और ब्रिटेन हैं व्यापार समझौते से दूर

ईयू बोला गेंद ब्रिटेन के पाले में। ईयू और ब्रिटेन के वार्ताकारों ने सोमवार को व्यापार समझौते के लिए मसौदे को अंतिम रूप देने की कोशिश शुरू की अब उनके पास निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए 48 घंटे का समय है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 09:05 PM (IST)Updated: Mon, 07 Dec 2020 09:05 PM (IST)
31 दिसंबर नजदीक लेकिन ईयू और ब्रिटेन हैं व्यापार समझौते से दूर
31 दिसंबर नजदीक लेकिन ईयू और ब्रिटेन हैं व्यापार समझौते से दूर

ब्रसेल्स, रायटर। यूरोपीय यूनियन (ईयू) से ब्रिटेन के अलगाव की प्रक्रिया पूरी होने में अब महज 23 दिन बचे हैं। 31 दिसंबर के बाद दोनों का व्यापार समझौता समेत और अन्य समझौते खत्म हो जाएंगे। लेकिन भविष्य के व्यापार समझौते को लेकर दोनों के बीच अभी तक कोई राय बनी है। ईयू ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से ब्रेक्जिट (अलगाव प्रक्रिया) के खटाई में पड़ने की आशंका जताई है।

loksabha election banner

ईयू और ब्रिटेन के वार्ताकारों ने सोमवार को व्यापार समझौते के लिए मसौदे को अंतिम रूप देने की कोशिश शुरू की, अब उनके पास निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए 48 घंटे का समय है। ईयू के मुख्य वार्ताकार माइकेल बर्नियर की रिपोर्ट मिलने के बाद ईयू के प्रमुख राजनयिक ने कहा कि मसला ब्रिटेन के हाथ में है, वह सकारात्मक अलगाव चाहता है या बिना शर्त वाला अलगाव। बिना शर्त के अलगाव होने से पैदा होने वाली अराजकता पर सोमवार को यूरोपीय कमीशन की राष्ट्रपति उर्सला वॉन डेर लिएन की ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन से फोन पर वार्ता हुई। अगर बिना व्यापार समझौते के अलगाव होता है तो उससे यूनाइटेड किंगडम के अंतर्गत आने वाला आयरलैंड सबसे ज्यादा नुकसान में रहेगा। ईयू की कार्यकारिणी में आयरलैंड के कमिश्नर मैरीड मैकगुनेस ने कहा कि ब्रिटेन आग से खेल रहा है। यह आग सभी को जला सकती है। हमें मिलकर उससे बचने की कोशिश करनी चाहिए। ईयू से बिना शर्त अलगाव का नकारात्मक असर ब्रिटिश पाउंड पर अभी से दिखना शुरू हो गया है, वह अस्थिर हो रहा है।

ब्रिटेन 1973 में ईयू में शामिल हुआ था और इसी साल 31 जनवरी को उसने 27 अन्य देशों वाले समूह को छोड़ा है। अलगाव की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय तय किया गया है लेकिन व्यापार समझौते पर दोनों पक्षों की समान राय कायम नहीं हो पा रही है।

------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.