काबुल, आइएएनएस/एपी। Insider attack in Afghanistan अफगानिस्‍तान के गजनी प्रांत (Ghazni province of Afghanistan) में शनिवार को तड़के एक अंदरूनी हमले (insider attack) में सुरक्षा बल 23 जवानों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्‍हुआ (Xinhua news agency) आधिकारिक बयान के हवाले से बताया है कि इस हमले को सुरक्षा बल के सात स्‍थानीय जवानों ने अंजाम दिया जो तालिबान के प्रभाव में बताए जाते हैं।

समाचार एजेंसी के मुताबिक, तालिबान से प्रभावित इन बागी जवानों ने काराबाग जिले में स्थित उस चेकप्‍वाइंट पर इस हमले को अंजाम दिया जहां मारे गए सुरक्षा बल के जवान सो रहे थे। बागी जवान अपने हथियारों के साथ मौके से फरार हो गए हैं। काराबाग जिले के प्रमुख ने बताया कि यह घटना लिवानाई बाजार इलाके में हुई। इस बीच तालिबान ने इस हमले की जिम्‍मेदारी ली है।

वहीं समाचार एजेंसी एपी ने इस हमले में नौ जवानों के मारे जाने की बात कही है। एजेंसी के मुताबिक, अफगानिस्‍तान के गृह मंत्रालय ने इसे अंदरूनी हमला बताया है। दूसरी ओर तालिबान प्रवक्‍ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद (Zabihullah Mujahid) के मुताबिक, इस हमले में दो दर्जन से अधिक जवानों की मौत हुई है। बता दें कि हाल के दिनों में अफगानिस्‍तान के आधे हिस्‍से पर अपना नियंत्रण स्‍थापित करने वाले तालिबान के हमलों में इजाफा हुआ है।

इससे पहले बीते जुलाई महीने में भी एक इंसाइडर अटैक की घटना सामने आई थी जिसमें अफगानिस्‍तानी सेना के एक जवान ने दक्षिणी कांधार प्रांत में एक हमले को अंजाम दिया था जिसमें दो अमेरिकी जवानों की मौत हो गई थी। हालांकि, हमलावर को भी गिरफ्तार कर लिया गया था। बीते शनिवार को अमेरिकी वार्ताकार जाल्‍मे खलीलज़ाद (Zalmay Khalilzad) ने कतर में तालिबान प्रतिनिधियों के साथ बैठकें शुरू की हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप द्वारा वार्ता रद किए जाने के बाद तालिबान के साथ सीधी बातचीत की यह पहली पहल है।

 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस