Move to Jagran APP

सीरिया के इदलिब में असद सरकार और सहयोगी रूसी बलों की एयर स्‍ट्राइक, 21 लोगों की मौत

राष्ट्रपति बशर अल-असद Bashar al-Assad सरकार और उसके रूसी सहयोगियों की एयर स्‍ट्राइक में इदलिब प्रांत Idlib province में कम से कम 21 लोग मारे गए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 09:52 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 03:40 PM (IST)
सीरिया के इदलिब में असद सरकार और सहयोगी रूसी बलों की एयर स्‍ट्राइक, 21 लोगों की मौत
सीरिया के इदलिब में असद सरकार और सहयोगी रूसी बलों की एयर स्‍ट्राइक, 21 लोगों की मौत

दमिश्‍क, एएनआई। Airstrike in Syria विद्रोही गुट के कब्जे वाले सीरिया के इदलिब प्रांत Idlib province में राष्ट्रपति बशर अल-असद Bashar al-Assad सरकार और उसके रूसी सहयोगियों Russian allies की एयर स्‍ट्राइक में रूस समर्थित सेना की एयर स्‍ट्राइक में 21 लोग मारे गए हैं। विद्रोहियों के इलाके में यह हमला गुरुवार को किया गया जिससे सीरिया में संघर्षविराम करार फिर टूट गया है। सीरिया में जारी खूनी संघर्ष रोकने के मकसद से पिछले हफ्ते रूस और तुर्की ने मिलकर इस संघर्षविराम की घोषणा की थी, जो बीते रविवार से प्रभावी हुआ था।

prime article banner

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने इस हमले की निंदा की है और ऐसे हमले तुरंत बंद करने की अपील की है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टगस ने कहा, सीरिया में एक और संघर्षविराम ध्वस्त हो गया। इसका खामियाजा बच्चों और महिलाओं समेत निर्दोष लोगों को भुगतना पड़ रहा है। अमेरिका इसकी कड़ी निंदा करता है। विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों पर अपना प्रभुत्व जमाने में जुटी असद सरकार ने इदलिब में जंग छेड़ रखी है। इस जंग में पिछले महीने से अभी तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है।

इससे अलग एक दूसरी घटना में तुर्की बलों के कब्जे वाले उत्तरी सीरिया में हुए एक कार में धमाका हुआ जिसमें तुर्की के तीन सैनिकों समेत 10 लोगों की मौत हो गई। सीरियाई मानवाधिकार निगरानी समूह की मानें तो सुलुक गांव में यह धमाका हुआ जिसमें तीन सैनिकों और तुर्की समर्थित सात लड़ाकों की मौत हुई। मालूम हो कि तुर्की ने पिछले साल अक्टूबर से ही अमेरिका समर्थित सीरिया की कुर्द पीपल्स प्रोटेक्शन यूनिट (YPG) मिलिशिया के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है।

बता दें कि उत्तर पश्चिमी सीरिया के दक्षिण इदलिब क्षेत्र में पिछले महीने भी भारी बमबारी हुई थी, जिसके बाद हजारों नागरिकों ने इलाके को छोड़ दिया था। ओसीएचए ने बताया था कि दक्षिणी इदलिब में 16 दिसंबर के बाद से एयर स्‍ट्राइक में तेजी आई जिसके बाद दक्षिण इदलिब के मारेत अल-नुमान इलाके से हजारों नागरिकों के उत्तरी प्रांत की पलायन किया। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स की मानें तो इदलिब में सीरियाई सेना और सशस्त्र समूहों के बीच झड़पों में पिछले महीने महज एक दिन में 80 से अधिक लोग मारे गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.