Move to Jagran APP

अफगानिस्‍तान के हेलमंद प्रांत में हवाई हमले में 20 तालिबान आतंकी ढेर

हेलमंद के गवर्नर दफ्तर ने एक बयान में बताया कि अफगान वायुसेना के हवाई हमले मेंने नवा-ए-बरकजाई जिले में तालिबान के ठिकाने को निशाना बनाया। इस हमले में 20 आतंकी मारे गए। राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय ने तालिबान के डिप्टी गवर्नर मवालवी गफूर को पकड़ लिया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 07:05 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 07:05 PM (IST)
अफगानिस्‍तान के हेलमंद प्रांत में हवाई हमले में 20 तालिबान आतंकी ढेर
अफगानिस्तान की वायुसेना ने हेलमंद प्रांत में तालिबान के ठिकानों को निशाना।

काबुल, एएनआइ। अफगानिस्तान की वायुसेना ने हेलमंद प्रांत में तालिबान के ठिकानों को निशाना बनाया।   इसमें 20 आतंकियों को मार गिराया गया। इसके अलावा इस आतंकी संगठन के एक स्थानीय डिप्टी गवर्नर को बंदी भी बना लिया गया है। हेलमंद के गवर्नर दफ्तर ने एक बयान में बताया कि अफगान वायुसेना ने नवा-ए-बरकजाई जिले में तालिबान के ठिकाने को निशाना बनाया। इस हमले में 20 आतंकी मारे गए।

prime article banner

जबकि राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय ने तालिबान के डिप्टी गवर्नर ccccको पकड़ लिया। तालिबान की ओर से इस पर अभी तक कोई बयान नहीं आया है। हेलमंद प्रांत में सप्ताहांत के दौरान अफगान बलों और तालिबान आतंकियों के बीच कई बार झड़प देखने को मिली। हालांकि इन झड़पों में हताहत हुए लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। ये झड़पें ऐसे समय हो रही हैं, जब कतर की राजधानी दोहा में अफगान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता चल रही है।

बंद पड़ी है अफगान शांति वार्ता 

ज्ञात हो कि दोहा में चल रही अफगान शांति वार्ता पिछले 10 दिनों से बंद पड़ी है। हालिया राजनयिक प्रयासों के बावजूद अफगान सरकार और तालिबान प्रतिनिधि किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सके हैं। इसी साल 29 फरवरी को दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच एक समझौता हुआ था।

समझौते में अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के साथ अंतर अफगान वार्ता प्रमुख मुद्दे थे। उधर, पिछले दिनों सार-ए-उल प्रांत में सड़क किनारे हुए विस्फोट में अफगान सेना के 10 जवान और तीन नागरिक मारे गए हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने क्रिसमस से पहले अफगानिस्‍तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी का एलान किया है। 

अंतर अफगान वार्ता 12 सितंबर से शुरू हुई थी। दोनों पक्षों ने 20 में से 18 बिंदुओं पर सहमति व्यक्त की थी। तालिबान ने वार्ता को फिर से शुरू करने के बारे में कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है। अफगान सरकार ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच समझौता होने तक बातचीत जारी रहेगी। इससे पहले अफगानिस्तान में अमेरिका के विशेष दूत जालमय खलीलजाद ने कहा कि अफगान शांति प्रक्रिया को पूरा होने में महीनों लग सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.