Move to Jagran APP

अफगान सुरक्षा बलों के अभियान में मारे गए 15 तालिबानी आतंकी

अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत कंधार में शनिवार को अफगान सुरक्षा बलों द्वारा चलाए गए ऑपरेशन में जहां 15 तालिबानी आतंकी मारे गए

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 07:50 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 08:04 PM (IST)
अफगान सुरक्षा बलों के अभियान में मारे गए 15 तालिबानी आतंकी
अफगान सुरक्षा बलों के अभियान में मारे गए 15 तालिबानी आतंकी

काबुल, एएनआइ। अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत कंधार में शनिवार को अफगान सुरक्षा बलों द्वारा चलाए गए ऑपरेशन में जहां 15 तालिबानी आतंकी मारे गए, वहीं दो को गिरफ्तार कर लिया गया। शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अफगान नेशनल आर्मी के ऑपरेशनल का‌र्प्स के हवाले से बताया कि इस ऑपरेशन को शुक्रवार को निस जिले के किंझक इलाके में अंजाम दिया गया। सुरक्षा बलों के इस ऑपरेशन पर तालिबान ने कोई टिप्पणी नहीं की है।  

loksabha election banner

24 तालिबानी आतंकियों को मार गिराया

इससे पहले 24 नवंबर को अफगानिस्तान के उत्तरी प्रांत जोवजन में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों दोनों पक्षों के बीच हुए सशस्त्र संघर्ष में अफगान सुरक्षा बलों के दो सदस्य मारे गए। वहीं इस कार्रवाई में 24 तालिबानी आतंकियों को भी मार गिराया था। 

हवाई हमले में 14 आतंकी मारे गए  

इससे पहले 19 नवंबर को भी उत्तरी कुंदुज प्रांत में अफगान वायुसेना ने हवाई हमला कर तालिबान के डिविजनल कमांडर सहित कम से कम 14 आतंवादियों को मौत के घाट उतारा था। मारे गए आतंकवादी में प्रमुख स्थानीय कमांडर हमजा के नाम से लोकप्रिय एजातुल्ला और उसके दो करीबी सहयोगी भी शामिल था। बयान में ये भी कहा गया था कि मारे गए आतंकवादियों में सरकार विरोधी गतिविधियों में शामिल आतंकवादी भी थे। इन्होंने इमारत, सैन्य परिसरों और अन्य इमारतों पर हमले किए थे। 

दो अमेरिकी सैनिकों की मौत 

20 नवंबर को अफगानिस्तान में एक हेलीकॉप्टर हादसे में दो अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई। अमेरिकी सेना ने कहा था कि यह एक दुर्घटना प्रतीत हो रही है, हालांकि तालिबान ने दावा किया कि उन्होंने अमेरिकी सैनिको को मार गिराया। तालिबान के मुख्य प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि अमेरिकियों ने एक मुजाहिदीन के अड्डे पर हमला करना चाहा लेकिन हमने उनके हेलीकॉप्टर को निशाना बनाया और उसमें आग लग गई।

अफगानिस्‍तान से सैनिकों की वापसी चाहता है अमेरिका 

11 सितंबर, 2001 को अमेरिका में तालिबान के हमलों के 18 साल बाद भी लगभग 13000 अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान में तैनात हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सैनिकों को वापस बुलाने को लेकर उत्सुकता दिखाई है लेकिन संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने इस महीने अमेरिकी मीडिया को बताया कि अमेरिकी बलों के अफगानिस्‍तान में कई और वर्षों तक बने रहने की संभावना है। इसे लेकर अमेरिकी प्रतिनिधि और तालिबानी प्रतिनिधि के बीच बातचीत चल रही थी, लेकिन तालिबान के हमले में अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने में ट्रंप  ने वार्ता रद कर दी थी। अब फिर अमेरिका और तालिबान के बीच बातचीत की संभावना बनी है।     


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.