दमिश्क (आइएएनएस)। सीरिया के हामा में हथियारों के गोदाम में विस्फोट होने से बड़ा हादसा हो गया। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को मध्य हामा स्थित वायुसेना बेस के हथियारों के गोदाम में एक के बाद एक पांच विस्फोट हुए, जिसमें कम से कम 11 सैनिकों की मौत हो गई जबकि 10 अन्य बुरी तरह से घायल हो गए।

मानवाधिकार संगठन 'सीरियन ऑब्जर्वेटरी फार ह्यूमन राइट्स' ने कहा कि हामा वायुसेना बेस पर मारे गए लोगों में सीरियाइ सरकार के सैनिक और सहयोगी बलों के जवान शामिल हैं। संगठन ने कहा कि विस्फोट के कारण का पता नहीं चला है। बताया जा रहा है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि कई घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है।

ब्रिटेन स्थित वॉचडॉग समूह ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि वायुसेना बेस के हथियार डिपो और ईंधन भंडारन क्षेत्र में विस्फोट कैसे हुआ? ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि हामा के ग्रामीण इलाके और इदलिब के उत्तर-पश्चिमी प्रांत में विद्रोही-आयोजित क्षेत्रों पर हमलों की शुरुआत के लिए सीरियाई सेना द्वारा वायु बेस का उपयोग किया जाता है।

कुछ लोगों ने घटना से जुड़ा वीडियो भी ऑनलाइट पोस्ट किया है। वीडियो में धुएं का गुबार हवा में उड़ता दिखाई पड़ रहा है। ईरानी मीडिया ने कहा कि विस्फोट बेस के पास हथियार डिपो के अंदर हुआ। उनका मानना है कि ज्यादा तापमान होने के कारण विस्फोट हो सकता है, ये कोई हमला नहीं था।

Posted By: Nancy Bajpai

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप