Move to Jagran APP

मध्‍य पूर्व में बढ़ा तनाव, सऊदी अरब के हवाई अड्डे पर बम से लैस ड्रोन से किया गया हमला

यमन के हउदी विद्रोहियों ने दावा किया है कि उन्‍होंने सउदी अरब के हवाई अड्डे स्थित सैन्‍य अड्डे को निशाना बनाते हुए बम से भरे ड्रोन से हमला किया गया है। इ

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 01:11 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 01:11 PM (IST)
मध्‍य पूर्व में बढ़ा तनाव, सऊदी अरब के हवाई अड्डे पर बम से लैस ड्रोन से किया गया हमला
मध्‍य पूर्व में बढ़ा तनाव, सऊदी अरब के हवाई अड्डे पर बम से लैस ड्रोन से किया गया हमला

दुबई, एपी। यमन के हउदी विद्रोहियों ने मंगलवार को दावा किया है कि उन्‍होंने सउदी अरब के हवाई अड्डे स्थित सैन्‍य अड्डे को निशाना बनाते हुए बम से भरे ड्रोन से हमला किया गया है। इस हमले की जानकारी सऊदी राजघराने को भी है। इसके बाद मध्‍य पूर्व में तनाव बढ़ जाने की संभावना है। यहां पर ईरान और अमेरिका के बीच पहले से ही जबरदस्‍त तनाव है।  

loksabha election banner

वहीं अरब गठबंधन ने यमन की वैध सरकार का समर्थन करते हुए मंगलवार को कहा कि हाउदी आतंकियों ने सऊदी अरब के दक्षिणी सीमावर्ती प्रांत नजरान में एक नागरिक को एक ड्रोन से ले जाने के दौरान मारने की कोशिश की थी। 

यह हमला सऊदी अरब के दक्षिणी सीमावर्ती प्रांत नजरान में ऐसे समय में हुआ है, जब अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव के बीच ईरान ने यूरेनियम-संवर्धन उत्पादन क्षमता को चौगुना कर दिया है। यह जानकारी परमाणु अधिकारियों ने दी है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और ईरान के विदेश मंत्री द्वारा ट्विटर पर एक-दूसरे का व्‍यापार खत्‍म करने की धमकियां और ताने दिए गए हैं।

ईरानी अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया है कि विश्व शक्तियों के साथ 2015 के परमाणु समझौते के तहत यूरेनियम को केवल 3.67 प्रतिशत की सीमा तक ही समृद्ध किया जाएगा, जो बिजली संयंत्र में उपयोग करने योग्य होगा है लेकिन परमाणु हथियार की आवश्‍यकता के अनुसार ही उसे कम किया जाएगा। लेकिन उत्पादन बढ़ाने से ईरान जल्द ही समझौते द्वारा निर्धारित भंडार सीमा को पार कर जाएगा।

तेहरान ने सौदे के लिए नई शर्तें तय करने को यूरोप के लिए सात जुलाई की समय सीमा तय की है या यह पहले से ही किनारे पर एक मध्य पूर्व में हथियारों के ग्रेड स्तरों को समृद्ध करने के करीब होगा। 

गौरतलब है कि इससे पहले रियाद क्षेत्र में सऊदी अरब के तेल के पंपिंग स्टेशन पर विस्फोटक से लदे ड्रोन से हमला किया गया है। यमन में सक्रिय ईरान समर्थित आतंकी संगठन हाउदी ने ही उस हमले की भी जिम्मेवारी ली थी। यह आतंकी कार्रवाई संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के जलक्षेत्र में सऊदी अरब के दो तेल ट्रैंकरों को निशाना बनाए जाने के दो दिनों बाद मंगलवार को की गई थी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.