दमिश्क, रायटर। इराक में सफाए के बाद अब सीरिया में भी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का अंतिम किला ढहने के करीब है। अमेरिका समर्थित सीरियाई बलों ने शनिवार को कहा कि वे पूर्वी सीरिया में इराक सीमा के पास आइएस के अंतिम गढ़ बगहोज के करीब पहुंच गए हैं। इस इलाके को भी जल्द मुक्त करा लिया जाएगा।

पूर्वी सीरिया का बगहोज इलाका आइएस का अंतिम गढ़ है। इसे मुक्त कराने के लिए लड़ाई चल रही है। अमेरिका समर्थित सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) ने कहा कि सैन्य बल आगे बढ़ रहे हैं और आतंकियों को परास्त करने तक नहीं रुकेंगे। एसडीएफ के प्रवक्ता मुस्तफा बाली ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि अभियान जल्द ही खत्म हो जाएगा। एसडीएफ मध्यम और भारी हथियारों के उपयोग से दो मोर्चो से आगे बढ़ रहा है।'

जबकि एसडीएएफ के कमांडर अदनान आफरीन ने बताया कि आइएस आतंकी ड्रोन और रॉकेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन हमलों में एसडीएफ के सात लड़ाके घायल हो गए हैं। इससे पहले एसडीएफ ने बगहोज में सैकड़ों आतंकियों के होने का अनुमान लगाया था। जबकि अमेरिका के नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय गठबंधन ने इन्हें खूंखार आतंकी करार दिया था। एसडीएफ के कमांडर इन चीफ ने गत गुरुवार को कहा था कि उनका बल इस हफ्ते जीत का एलान कर देगा। एसडीएफ ने आइएस के कब्जे से 100 फीसद क्षेत्र को मुक्त करा लिया है।

सीरिया और इराक के बड़े हिस्से पर कर लिया था कब्जा
आइएस ने साल 2014 में सीरिया और इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था। इराक से इस आतंकी संगठन का साल 2017 में ही सफाया हो गया था। जबकि सीरिया में यह कुछ हिस्सों तक सिमटकर रह गया था। इनमें से भी ज्यादातर को मुक्त करा लिया गया है।

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप