रियाध, एएनआइ। वैश्‍विक अर्थव्‍यवस्‍था का हवाला देते हुए सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने ईरान के साथ तनावपूर्ण संबंधों का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से करने की वकालत की। उन्‍होंने बढ़ते तनाव के बीच नरमी के संकेत दिए हैं।

ध्‍वस्‍त हो जाएगी अर्थव्‍यवस्‍था

क्राउन प्रिंस ने कहा कि ईरान के साथ सैन्य टकराव होने से वैश्विक अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो जाएगी। मामले का शांतिपूर्ण समाधान निकालना बेहतर होगा। उनका यह बयान सऊदी के दो तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमले के कारण पश्चिम एशिया में गहराए तनाव के बीच आया है। इन हमलों के लिए सऊदी अरब ने ईरान को दोषी ठहराया था। अमेरिका समेत कई यूरोपीय देश भी इस हमले के लिए ईरान को ही जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। ईरान ने हालांकि इसमें अपना हाथ होने से इंकार किया है।

ईरान को रोकने के लिए उठाएं सख्‍त कदम

सऊदी क्राउन प्रिंस ने अमेरिका स्थित सीबीएस प्रोग्राम '60 मिनट्स' को दिए एक इंटरव्यू में वैश्विक समुदाय से ईरान को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने का आग्रह किया। रविवार को प्रसारित इस इंटरव्यू में उन्होंने कहा, 'पश्चिम एशिया से दुनिया में 30 फीसद ईधन की आपूर्ति होती है और करीब 20 फीसद मालवाहक जहाज यहीं से होकर गुजरते हैं। कल्पना कीजिए अगर ये चीजें रुक जाएं तो क्या होगा? इसका मतलब यह है कि ना सिर्फ सऊदी अरब या पश्चिमी एशियाई देश बल्कि पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो जाएगी।'

 यह भी पढ़ें: नहीं दिया था पत्रकार खशोगी के मर्डर का आदेश, सऊदी क्राउन प्रिंस का इंकार

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब ने पाकिस्तान को दिखाया ठेंगा, भारत में करेगा सात लाख करोड़ रुपये का निवेश

Posted By: Monika Minal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप