Move to Jagran APP

अफगान शरणार्थियों के लिए जल्द नया कार्यक्रम शुरू करेगा अमेरिका, हजारों लोगों के पुनर्वास की है योजना

अफगान शरणार्थियों को अमेरिका में फिर से बसाने लिए बाइडन प्राशसन बहुत जल्द एक नए प्रोग्राम की शुरूआत कर सकता है। अमेरिका द्वारा शुरू किए जा रहे इस प्रोग्राम को अफगानिस्तान में दो दशकों तक चले युद्ध की समाप्ती के मद्देनजर शुरू किया जा रहा है।

By Amit KumarEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 06:15 PM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 06:15 PM (IST)
अफगान शरणार्थियों के लिए जल्द नया कार्यक्रम शुरू करेगा अमेरिका, हजारों लोगों के पुनर्वास की है योजना
US to begin new Afghan refugee program

वाशिंगटन, रॉयटर्स: अफगान शरणार्थियों को अमेरिका में फिर से बसाने लिए बाइडन प्राशसन बहुत जल्द एक नए प्रोग्राम की शुरूआत कर सकता है। अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा सोमवार को तथाकथित ‘प्रायोरिटी टू रिफ्यूजी’ प्रोग्राम के बारे में घोषणा करने की उम्मीद थी, लेकिन फिलहाल कोई जानाकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है।

loksabha election banner

तालिबान से खतरे की आशंका

जानकारी के मुताबिक, अमेरिका द्वारा शुरू किए जा रहे इस प्रोग्राम को अफगानिस्तान में दो दशकों तक चले युद्ध की समाप्ती के मद्देनजर शुरू किया जा रहा है। क्योंकि, इस अवधि में बहुत से अफगानों ने अमेरिकी सेना के साथ काम किया है और अब उन्हें तालिबान से खतरे की आशंका है। इस मुद्दे को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पर खासा दबाव भी था। वहीं, तालिबान भी अफगानिस्तान में अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए लगातार हमलों में बढ़ोतरी कर रहा है।

एसआईवी से अलग होगा ये कार्यक्रम

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, नया शरणार्थी कार्यक्रम उन अफगानों को कवर करेगा, जिन्होंने यू.एस.-वित्त पोषित परियोजनाओं और यू.एस.-आधारित गैर-सरकारी निकायों और मीडिया आउटलेट्स के लिए काम किया था। उन अफगानों को विशेष आव्रजन वीजा (एसआईवी) कार्यक्रम की पात्रता में शामिल नहीं किया गया था। एसआईवी के तहत दुभाषियों और अन्य लोगों को शामिल किया गया था। पिछले हफ्ते दो सौ से ज्यादा एसआईवी आवेदक "ऑपरेशन सहयोगी शरणार्थी" के तहत पिछले हफ्ते अमेरिका पहुंच चुके है। वहां उनके वीजा आवेदनों की अंतिम प्रक्रियाओं को अंजाम दिया जा रहा है। फिलहाल सभी को वर्जीनिया स्थित सैन्य अड्डे में ठहराया गया है, औपचारिकताएं पूरी होने के बाद देश में बसाया जाएगा। इस ऑपरेशन में पच्चास हजार से ज्यादा लोगों के शामिल होने की संभावना है।

रेफरल की होगी जरूरत

अधिकारियों के मुताबिक, अफगानों के लिए नया कार्यक्रम इराकियों के लिए ‘प्रायोरिटी टू रिफ्यूजी’ कार्यक्रम से अलग होगा। क्योंकि, इराक के लिए शुरू किए गए कार्यक्रम में धोखाधड़ी के मामले सामने आने के बाद उसे अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया गया है। साथ ही उस संबंध में जांच भी कराई जा रही है। अफगानों के लिए कार्यक्रम के आवेदकों को अमेरिकी एजेंसियों, वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों, गैर-सरकारी निकायों या मीडिया आउटलेट्स द्वारा रेफर किए जाने की आवश्यकता होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.