बगदाद, आइएएनएस। बगदाद में अमेरिकी दूतावास ने सभी सार्वजनिक कंसुलर ऑपरेशंस को निरस्‍त करने का ऐलान किया है। ऐसी स्थिति आगामी नोटिस तक जारी रहेगी। ईरान समर्थक विद्रोहियों के हमले के बाद यह कार्रवाई की गई है।

दूतावास की ओर से बुधवार को जारी बयान में कहा गया, ‘अमेरिकी दूतावास परिसर में मिलिशिया हमले के कारण सभी सार्वजनिक कंसुलर ऑपरेशंस को अगले नोटिस तक निरस्‍त कर दिया गया गया हैl’ इसमें आगे कहा गया, ‘आगे के सभी नियोजित भेंटों (appointments) को रद कर दिया गया है। अमेरिकी नागरिकों को दूतावास न आने की सलाह दी गई है।’  

बता दें कि ईरान द्वारा प्रशिक्षित हाशेद के हजारों इराकी समर्थकों ने मंगलवार को अमेरिकी दूतावास को घेर लिया था और वहां उपद्रव मचाया था। दरअसल, वे अमेरिकी हवाई हमले से नाराज थे क्‍योंकि इस हमले में 25 हाशेद लड़ाके मारे गए थे। हालांकि अब अमेरिकी दूतावास परिसर की घेराबंदी समाप्‍त कर दी गई है। दूतावास में घुस तमाम प्रदर्शनकारियों ने परिसर में तोड़-फोड़ के साथ 'अमेरिका मुर्दाबाद' के नारे भी लगाए।

इराक के अंतरिम प्रधानमंत्री अब्दुल अब्दुल माहदी की ओर से भी प्रदर्शनकारियों से वहां से हटने का आह्वान किया गया था, लेकिन इसे अनसुना कर दिया गया था। दूतावास की ओर से बुधवार को जारी बयान में कहा गया, ‘अमेरिकी दूतावास परिसर में मिलिशिया हमले के कारण सभी सार्वजनिक कंसुलर ऑपरेशंस को अगले नोटिस तक निरस्‍त कर दिया गया गया हैl’

इसमें आगे कहा गया, ‘आगे के सभी नियोजित भेंटों (appointments) को रद कर दिया गया है। अमेरिकी नागरिकों को दूतावास न आने की सलाह दी गई है।’ इसके अलावा बयान में यह भी कहा गया है कि वीजा के लिए दूतावास खुला रहेगा।

यह विरोध प्रदर्शन मंगलवार को शुरू हुआ था जब सैंकड़ों प्रदर्शनकारी हाशेद शाबी की मिलिट्री यूनिफॉर्म में दूतावास के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे और 29 दिसंबर को अमेरिका द्वारा इराक व सीरिया के सैन्‍य ठिकानों पर किए गए हमले के खिलाफ नारा लगा रहे थे। 29 दिसंबर को अमेरिकी सेना ने हाशेद शाबी के 45 व 46 ब्रिगेड पर हमला किया जिसमें 25 लोग मारे गए और 51 घायल हो गए थे। 

 यह भी पढ़ें: दूतावास पर हमले के बाद सैकड़ों और सैनिकों को इराक भेज रहा अमेरिका

यह भी पढ़ें: इराक में और सैनिकों को तैैनात करेगा अमेरिका, दूतावास पर हमले के बाद उठाया कदम

 

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस