Move to Jagran APP

UNHRC ने ईरान में हो रहे विरोध-प्रदर्शन पर जताई चिंता, कहा- अब तक 300 से अधिक लोगों की हुई मौत

मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त ने ईरान में वर्तमान स्थिति को लेकर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि ईरान में स्थिति गंभीर है। उन्होंने कहा कि ईरान में विरोध-प्रदर्शनों के बीच पिछले दो महीनों में 300 से अधिक लोगों की मौत हुई हैं।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Wed, 23 Nov 2022 04:05 AM (IST)Updated: Wed, 23 Nov 2022 04:05 AM (IST)
UNHRC ने ईरान में हो रहे विरोध-प्रदर्शन पर जताई चिंता, कहा- अब तक 300 से अधिक लोगों की हुई मौत
UNHRC ने ईरान में हो रहे विरोध-प्रदर्शन पर जताई चिंता।

जेनेवा, रायटर्स। मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त ने ईरान में वर्तमान स्थिति को लेकर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि ईरान में स्थिति गंभीर है। उन्होंने कहा कि ईरान में विरोध-प्रदर्शनों के बीच पिछले दो महीनों में 300 से अधिक लोगों की मौत हुई है, जिनमें 40 से अधिक बच्चे शामिल हैं।

loksabha election banner

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क के एक प्रवक्ता ने कहा, 'सप्ताहांत में दो बच्चों सहित ईरान में विरोध प्रदर्शनों से मौतों की बढ़ती संख्या और सुरक्षा बलों द्वारा प्रतिक्रिया की सख्ती, देश में गंभीर स्थिति को रेखांकित करती है।'

बता दें कि ईरान में 16 सितंबर को पुलिस हिरासत में 22 वर्षीय कुर्द महिला महसा अमिनी की मौत के बाद से इस्लामी गणतंत्र में राष्ट्रव्यापी विरोध शुरू हो गया है। महिला अमिनी को हिजाब विवाद को गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद उसकी मौत पुलिस की हिरासत में हो गई थी।

तेहरान ने विदेशी दुश्मनों और उनके एजेंटों पर विरोध प्रदर्शनों को अंजाम देने का आरोप लगाया है। वहीं, ईरान की फुटबाल टीम ने विरोध प्रदर्शनों के समर्थन में सोमवार को अपने पहले विश्व कप मैच से पहले राष्ट्रगान गाने से मना कर दिया। बता दें कि इस सप्ताह के अंत में, जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद विरोध प्रदर्शनों पर बहस करेगी

सत्र में चर्चा के लिए एक प्रस्ताव ईरान में हो रहे विरोध-प्रदर्शन पर लाया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र के एक दस्तावेज़ में दिखाया गया है कि इस तरह के निकाय द्वारा दुर्व्यवहार का कोई भी सबूत बाद में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अदालतों के सामने इस्तेमाल किया जा सकता है। मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय (OHCHR) ने कहा कि अब तक 300 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें 40 से अधिक बच्चे शामिल हैं। ये मौतें देश भर के 31 में से 25 प्रांतों में मौतें हुईं।

ये भी पढ़ें: हीट-डिटेक्टिंग कैमरे से चोरी हो सकता है पासवर्ड, जानिए क्या हैं बचने के तरीके

ये भी पढ़ें: Fact Check: स्टेडियम में नमाज पढ़ने का यह वीडियो रूस का है, कतर का नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.