Move to Jagran APP

अमेरिका के बाद UAE में 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन को मिली मंजूरी

अमेरिका के बाद संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) ने अपने यहां 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। 12 साल के बच्चों के लिए पहले ही मिल चुकी है मंजूरी।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 11:46 AM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 12:09 PM (IST)
अमेरिका के बाद UAE में 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन को मिली मंजूरी
UAE में 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन को मंजूरी।(फोटो: प्रतीकात्मक/AFP)

दुबई, रायटर। संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) ने अपने यहां 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) में 3 से 17 साल के बच्चों के लिए सिनोफार्म वैक्सीन को मंजूरी दी गई थी। यूएई में 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए फाइजर की वैक्सान को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। यूएई के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि फाइजर की वैक्सीन सुरक्षित है औऱ इससे इम्युनिटी में मदद मिल रही है।

loksabha election banner

अमेरिका में भी मिली थी मंजूरी

अमेरिका ने 30 अक्टूबर को लाखों बच्चों के वैक्सीनेशन में एक अहम फैसला लेते हुए 5 से 11 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन फाइजर की डोज को मंजूरी दे दी । खाद्य और औषधि प्रशासन (Food and Drug Administration, FDA)के मुताबिक, फाइजर इंक और बायोएनटेक SE कोरोना वैक्सीन को पांच साल से अधिक उम्र वाले बच्चों के लिए मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही अमेरिका में बच्चों को लगने वाली पहली वैक्सीन फाइजर ही बन गई है। हालांकि इस आयुवर्ग को लगने वाली इस वैक्सीन की खुराक का स्टाक फिलहाल उपलब्ध नहीं है। वहीं अमेरिका के सेंटर्स फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन को अभी भी इस बारे में निर्देश की जरूरत है कि किस तरह से वैक्सीन की खुराक लगाई जानी चाहिए।

फाइजर की बूस्टर डोज गंभीर कोरोना के खिलाफ ज्यादा प्रभावी

लैंसेट के अध्ययन में खुलासा हुआ है कि फाइजर कोरोना वैक्सीन की तीसरी या बूस्टर डोज गंभीर कोविड को कम करने में ज्यादा प्रभावी है। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि फाइजर-बायोएनटेक की तीसरी वैक्सीन खुराक कोविड-19 से संबंधित गंभीर परिणामों को कम करने में कम से कम पांच महीने पहले वैक्सीन की दो खुराक लेने वाले व्यक्तियों की तुलना में ज्यादा असरदार साबित हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.