Move to Jagran APP

उत्तर-पश्चिमी सीरिया में एक ड्रोन हमले में मार गए अल-कायदा के दो कमांडर

ड्रोन हमले ने एक कार को हिट किया जिसमें दो कमांडरों - एक जोर्डनियन और एक यमनी थे। यह स्ट्राइक इदलिब के उत्तर-पश्चिमी प्रांत में युद्ध-ग्रस्त सीरिया में अंतिम शेष विद्रोही गढ़ वाल

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 08:51 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 08:51 AM (IST)
उत्तर-पश्चिमी सीरिया में एक ड्रोन हमले में मार गए अल-कायदा के दो कमांडर
उत्तर-पश्चिमी सीरिया में एक ड्रोन हमले में मार गए अल-कायदा के दो कमांडर

बेयरूत, एपी। उत्तर-पश्चिमी सीरिया में रविवार को एक ड्रोन हमले में अल-कायदा से जुड़े समूह के दो वरिष्ठ कमांडरों को मार दिया गया, विपक्षी कार्यकर्ताओं ने कहा। ब्रिटेन के सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (विपक्षी युद्ध की निगरानी रखने वाला) ने कहा कि स्ट्राइक को अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा अंजाम दिया गया है, जो वर्षों से सीरिया में चरमपंथियों को निशाना बना रहा है।

loksabha election banner

ड्रोन हमले ने एक कार को हिट किया, जिसमें दो कमांडरों - एक जोर्डनियन और एक यमनी थे। यह स्ट्राइक इदलिब के उत्तर-पश्चिमी प्रांत में, युद्ध-ग्रस्त सीरिया में अंतिम शेष विद्रोही गढ़ वाले इलाके में हुई। इदलिब अल-कायदा से जुड़े आतंकवादियों का वर्चस्व है और यहां 3 मिलियन नागरिक रहते भी है। ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि मारे गए लोग अल-कायदा से जुड़े होरास अल-दीन समूह, अरबी के साथ 'धर्म के संरक्षक' थे। होरास अल-दीन कट्टर अल-कायदा समर्थक हैं जो इदलिब एन्क्लेव में सबसे मजबूत विद्रोही समूह हयात तहरीर अल-शाम से अलग हो गए थे।

अल-मोहरार मीडिया (उत्तरी सीरिया में एक काम करने वाला), ने कहा कि मरे होरास अल-दीन के जनरल सैन्य कमांडर थे, जिन्हें कासम अल-उरदुनी, या कासम जोर्डनियन के रूप में जाना जाता है। वहीं, दूसरा व्यक्ति एक यमनी नागरिक था जिसे समूह के तथाकथित 'रेगिस्तानी सेना' के कमांडर बिलाल अल-सनानी के रूप में जाना जाता था।

दिसंबर में, एक ड्रोन हमले ने जॉर्डन के नागरिक बिलाल ख़ुराइसात, जो अबू खदीजा अल-उरदूनी के नाम से जाना जाता है, एक वरिष्ठ होरस अल-दीन कमांडर को मार डाला।

पिछले साल जुलाई में, अमेरिकी सेना ने कहा कि उसने उत्तरी सीरिया में अल-कायदा नेतृत्व और प्रशिक्षण सुविधा पर हमला किया, जहां उसने कहा कि अमेरिकी और अन्य लोगों को धमकी देने वाले हमलों की योजना बनाई जा रही थी। अमेरिकी मध्य कमान ने उस समय एक बयान में कहा कि यह हमला उत्तरी प्रांत अलेप्पो के पास हुआ।

पड़ोसी लेबनान में, लेबनानी सेना ने कहा कि सेना ने रविवार को पूर्वी शहर ब्रिटल में एक ऑपरेशन किया, जिसमें 23 लोगों को आज़ाद किया गया था, जिनमें दो हफ्ते पहले अगवा की गई महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। सेना ने कहा कि जो लोग सीरिया की सीमाओं में रहते हैं, जिनमें सीरियाई नागरिक शामिल थे, जिन्हें बंधक बना लिया गया था। इससे अधिक कोई और जानकारी नहीं मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.