Move to Jagran APP

कोरोना पर तुर्की में सियासत तेज, कर्फ्यू को लेकर आंतरिक मंत्री सुलेमान ने दिया इस्‍तीफा

सोयलू ने देश में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कई शहरों में एक एक शॉर्ट-नोटिस में कर्फ्यू के जल्द कार्यान्वयन की जिम्‍मेदारी लेने से अस्विकार कर दिया।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 08:24 AM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 08:24 AM (IST)
कोरोना पर तुर्की में सियासत तेज, कर्फ्यू को लेकर आंतरिक मंत्री सुलेमान ने दिया इस्‍तीफा
कोरोना पर तुर्की में सियासत तेज, कर्फ्यू को लेकर आंतरिक मंत्री सुलेमान ने दिया इस्‍तीफा

अंकारा, एजेंसी। तुर्की राष्‍ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने अपने मंत्रीमंडल के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू के इस्‍तीफे को स्‍वीकार करने से इंकार कर दिया है। सोयलू ने देश में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कई शहरों में एक एक शॉर्ट-नोटिस में कर्फ्यू के जल्द कार्यान्वयन की जिम्‍मेदारी लेने से अस्विकार कर दिया। 

loksabha election banner

कर्फ्यू के जल्द कार्यान्वयन का निर्णय देश हित में नहीं : सुलेमान

तुर्की के राष्ट्रपति प्रशासन ने कहा है कि आंतरिक मंत्री सुलेमान के इस्तीफे को स्वीकार नहीं किया गया है और वह अपना काम जारी रखेंगे। उधर, स्पुतनिक के हवाले से सुलेमान का यह बयान सामने आया है कि कर्फ्यू के जल्द कार्यान्वयन का निर्णय देश में उपजी महामारी के बीच जो हालात पैदा हुए हैं उसके अनुरूप नहीं है। उन्होंने कहा क‍ि मेरा अनुभव ऐसी स्थिति में कर्फ्यू की इजाजत नहीं देता। उन्‍होंने कहा देश की जनता और राष्‍ट्रपति मुझे माफ कर देंगे। उन्‍होंनं कहा कि 'मैं आंतरिक मंत्री के पद से इस्तीफा दे रहा हूं।' बता दें कि 10 अप्रैल को देश के आंतरिक मंत्रालय ने शुक्रवार को आधी रात को शुरू होने वाले 31 प्रांतों में 48 घंटे के कर्फ्यू की घोषणा की थी।

तुर्की में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 47,029 के पार 

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने बताया कि तुर्की में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 47,029 हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के अनुसार स्वास्थ्य मंत्री कोका ने कहा कि तुर्की में नए कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों में 98 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 1006 हो गया है। आंतरिक मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए तुर्की ने 31 शहरों में दो दिन के लिए कर्फ्यू को बढ़ा दिया है।

तुर्की अब तक कुल 3,07,210 कोरोना वायरस टेस्ट 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि तुर्की अब तक कुल 3,07,210 कोरोना वायरस टेस्ट कर चुका है। वहीं, पिछले 24 घंटों में 30,864 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया है। अबतक वायरस से संक्रमित 2,423 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1,667 मरीजों का आईसीयू में इलाज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मामलों की गती थोड़ी धीमी हुई है, लेकिन अभी कुछ भी अनुमान लगाना ठीक नहीं है। कोका ने कहा हम कह सकते हैं कि अस्पतालों और आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या अब स्थिर हो गई है और वृद्धि की दर कम हो गई है। उन्होंने कहा कि अगले दो हफ्ते बहुत महत्वपूर्ण हैं। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए।

दुनिया भर में अबतक 16,96,139 कोरोना वायरस से संक्रमित

कोका ने माना की कुछ प्रांतों में स्थिति थोड़ी गंभीर है। अंकारा, इस्तांबुल, इजमिर, ट्रैबजन, रीज और बर्सा प्रांतों में मामले अधिक हैं। मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से केवल तुर्की के नागरिक ही नहीं बल्कि तुर्की में रहने वाले दूसरे देशों के लोग भी संक्रमित हैं। गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या एक लाख को पार कर गई है। जॉन्‍स हॉपकिन्‍स यूनिवर्सिटी के कोरोना वायरस सेंटर द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में अबतक 16,96,139 कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जबकि 1,02,669 लोगों की मौत हो चुकी है। वैश्विक स्तर पर अबतक 3,76,200 लोग ठीक हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.