Move to Jagran APP

तुर्की में शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 31, राष्‍ट्रपति एर्दोगन ने दिया मदद का भरोसा

तुर्की में आए शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। तुर्की अधिकारियों ने कहा है कि प्रभावित क्षेत्र में बचाव कार्य जारी है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 01:07 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 01:10 PM (IST)
तुर्की में शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 31,  राष्‍ट्रपति एर्दोगन ने दिया मदद का भरोसा
तुर्की में शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 31, राष्‍ट्रपति एर्दोगन ने दिया मदद का भरोसा

इलाजिग, एजेंसी । शनिवार को पूर्वी तुर्की में आए शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। तुर्की अधिकारियों ने कहा है कि प्रभावित क्षेत्र में बचाव कार्य जारी है। तुर्की सरकार की आपदा और आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एएफएडी) ने कहा कि 31 लोगों की मौत हो गई, इस  प्राकृतिक आपदा में कम से कम 1,607 घायल हो गए। रियेक्‍टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। तुर्की का माल्टा और इलाजिग सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र है। इलाजिग में तलाशी और बचाव कार्य जारी है। मलटिया में भूकंप पीड़ितों को समायोजित करने के लिए स्कूल और गेस्ट हाउस खोले गए हैं।

loksabha election banner

इलाज़िग और माल्या में भारी क्षति 

बचावकर्मियों ने रविवार को भी पूरे दिन मलबे के नीचे से जिंदा लोगों को निकालने का अभियान जारी रखा।एएफएडी के अनुसार बचाए गए व्यक्तियों की नवीनतम संख्या 45 थी। एजेंसी ने अपने एक बयान में कहा कि भूकंप इतना जबरदस्‍त था कि लगभग 80 इमारतें ध्वस्त हो गईं। इलाज़िग और माल्या में भारी क्षति हुई। इस बीच तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने शनिवार को पीडि़त लोगों को सहयोग का वादा किया है।

उन्‍होंने कहा कि तुर्की की हाउसिंग एजेंसी सभी पीडि़तों को घर मुहैया कराएगी। उन्होंने शनिवार को एलाजिग में एक महिला और उसके बेटे के अंतिम संस्कार में भाग लिया, बाद में इस्तांबुल में एक भाषण रद कर प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। 

भूकंप के बाद 35 आफटरशॉक महसूस किए गए

बता दें‍ कि भूकंप के बाद 35 आफटरशॉक महसूस किए गए। इनकी तीव्रता 2.7 से 5.4 तक रही। इसके चलते पूर्वी इलाजिग प्रांत में इससे काफी भारी तबाही हुई। इलाजिग में इसके चलते 16 लोगों और पड़ोसी राज्य माल्टा में चार लोगों की मौत हो गई।  तुर्की के कई मानवीय संगठनों ने भूकंप से प्रभावित लोगों को भोजन, कंबल और अन्य आवश्यकताएं प्रदान करते हुए अपनी बचाव टीमों को भेजा है। भूकंप स्थानीय समय अनुसार रात को आठ बजकर 55 मिनट पर आया। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार इसका केंद्र पूर्वी एलाजिग सिवरिस कस्बा रहा। कम से कम 30 लोग लापता बताए जा रहे हैं। 

यूनानी विदेश मंत्री ने तुर्की के समकक्ष से बातचीत की

यूनानी विदेश मंत्री निकोस डेंडियास ने इससे पहले तुर्की के समकक्ष मेवलुत कावुसोग्लू के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और देश की सहायता की पेशकश की। उन्‍होंने सभी तरह के सहयोग का भरोसा दिलाया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.