Move to Jagran APP

US-Iran tensions: ईरानी जनरल सुलेमानी की मौत के साथ यूं बढ़ा तनाव का सिलसिला, जानें

US Iran Tension ईरानी कमांडर सुलेमानी की मौत के बाद वाशिंगटन और तेहरान के बीच तनाव बढ़ गया और इसके बाद ही सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग टॉपिक में वर्ल्ड वॉर 3 देखा गया।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 10:37 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 02:31 PM (IST)
US-Iran tensions: ईरानी जनरल सुलेमानी की मौत के साथ यूं बढ़ा तनाव का सिलसिला, जानें
US-Iran tensions: ईरानी जनरल सुलेमानी की मौत के साथ यूं बढ़ा तनाव का सिलसिला, जानें

नई दिल्ली, एजेंसी। अमेरिका में जहां ईरानी कमांडर कासिम सोलेमानी की हत्या पर खुशी जताई गई वहीं ईरान ने उन्हें राष्ट्रीय नायक बताते हुए दुख जताया। ईरान के सैन्य जनरल पर अमेरिकी हमले के बाद सिलसिलेवार तरीके से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा है। पेश है उसका ब्‍यौरा-

loksabha election banner

3 Jan: बीते शुक्रवार को सुलेमानी की हुई थी मौत 

अमेरिका द्वारा किए गए ड्रोन हमले में ईरान के सेना प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या की गई। साथ ही हमले में कई अन्य सैनिकों की भी मौत हो गई थी।  इस हमले में सुलेमानी का शव क्षत-विक्षत हो गया था। सुलेमानी की अंगूठी से उनके शव की पहचान की गई। 

4 Jan: अमेरिका को जवाबी कार्रवाई की धमकी

बगदाद में सुलेमानी की अंतिम यात्रा निकाली गई। इसमें हजारों लोगों ने हिस्‍सा लिया। हिज्‍बुला के मोहम्‍मद राद ने इसे अमेरिका की गलती करार देते हुए जवाबी कार्रवाई की बात कही। वहीं रिवॉल्‍यूशनरी गार्ड जनरल गोलामाली अबुहाम्‍जेह ने कहा कि अमेरिका को ईरान इसकी सजा देगा।

4 Jan: ट्वीटर पर ट्रेंड बना WW3

अमेरिका की ओर से बीते शुक्रवार को इराक की राजधानी बगदाद में एयरपोर्ट पर हवाई हमला किया जिसमें ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई। इसके बाद ही ईरान के साथ तनाव बढ़ गया। इस तनाव को सोशल मीडिया पर स्पष्ट तौर पर देखा गया। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर वर्ल्ड वॉर 3 ट्रेंड करने लगा। बता दें कि अमेरिका-ईरान के बीच तनाव के कारण मध्य पूर्व में बड़े संघर्ष की आशंका जताई जाने लगी।

5 Jan: ईरान को सौंपा गया कमांडर सुलेमानी का शव

कमांडर सुलेमानी के शव को ईरान वापस भेजा गया। ईरान ने जर्मनी, स्‍विटजरलैंड और अमेरिका समेत कई देशों को समन भेजा। वहीं इराकी पीएम ने कहा कि देश से अमेरिकी सेना को बाहर चले जाना चाहिए।

6 Jan: संयुक्‍त राष्‍ट्र में इराकी राजदूत की गुहार

संयुक्‍त राष्‍ट्र में इराक के राजदूत मोहम्‍मद हुसैन बाहर आलुलोम ने अमेरिकी हमले की निंदा करने की गुहार लगाई। वहीं संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने ट्वीट कर इसपर दुख जताया और कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय तनावों को कम किया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि नए साल की शुरुआत के साथ दुनिया संकट में है। इस तनाव को वार्ता के जरिए हल किया जाना चाहिए।

7 Jan: ट्रंप की धमकी- निशाने पर ईरान के 52 सांस्कृतिक धरोहर  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के 52 सांस्कृतिक धरोहरों को निशाना बनाने की धमकी दी थी। इस बीच अमेरिकी वायुसेना की ओर से अनेकों फाइटर प्लेन के साथ सैन्य अभ्यास शुरू हो चुका है। 

‘सुलेमानी की हत्या, अमेरिका का उचित कदम’ 

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो द्वारा अमेरिका का ईरान पर हवाई हमला और सुलेमानी की हत्या को सही करार दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘अमेरिका ने 'सही किया है।'  पोंपियो ने ट्रंप के इस निर्णय कानूनी बताया है। उन्‍होंने आगे कहा कि ईरान के खिलाफ बदले की कार्रवाई की जरूरत पड़ी तो युद्ध के अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पालन किया जाएगा।

7 Jan: मंगलवार को सुलेमानी के जनाजे में मची थी भगदड़, 40 की मौत

ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी का जनाजा मंगलवार को निकाला गया। जनाजे में 10 लाख लोग शामिल हुए थे। इस दौरान मची भगदड़ में 40 लोगों की मौत हो गई साथ ही 213 जख्मी  हो गए।

8 Jan: अमेरिकी एयरबेस पर ईरान का हमला

ईरान की ओर से बुधवार को इराक में इबरिल और अल असद सैन्य बेस में अमेरिकी सैनिकों की टुकड़ियों पर एक दर्जन से अधिक मिसाइल दागे गए हैं। सतह से सतह पर हमला करने वाले इन मिसाइलों से हमले के बाद अमेरिका को जवाबी कार्रवाई न करने की चेतावनी भी दी है। ईरानी मीडिया ने इस हमले को सुलेमानी की मौत का बदला बताया है। अमेरिका पर हमले के बाद ईरान की मीडिया बताया कि यह हमला ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला है। ईरान का कहना है कि इराक में अमेरिकी सैनिकों पर इसलिए हमला किया गया है, क्योंकि जनरल सुलेमानी को अमेरिका ने इराक में ही मारा था।

यह भी पढ़ें: Iran-US तनाव के बीच भारत ने जारी किया अलर्ट, एयरस्पेस के इस्तेमाल से बचने की दी सलाह

यह भी पढ़ें: ईरान ने इराक में अमेरिका के दो सैन्य ठिकानों पर दागी एक दर्जन मिसाइलें, ट्रंप बोले- कल दूंगा बयान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.