बगदाद, एपी। इराक की राजधानी बगदाद  स्थित अमेरिकी दूतावास पर गुरुवार को करीब तीन राकेटों से हमला किया गया। इसमें दो लोगों के जख्मी होने की सूचना है। यह जानकारी इराक के दो सुरक्षा अधिकारियों ने दी। यह इलाका राजनयिक मिशन के साथ ही इराक सरकार के लिए भी अहम है। सुरक्षा अधिकारी के अनुसार दो मिसाइल अमेरिकी दूतावास के परिसर में गिरा। एक अन्य मिसाइल से पास ही स्थित स्कूल पर हमला हुआ। नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पिछले माह ही इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जंग में इराकी सैनिकों को सहायता पहुचाने वाले अमेरिकी सैनिकों का मिशन खत्म हुआ है। इस क्रम में करीब 2500 सैनिकों को अभी वहीं रहना होगा ताकि  इराकी सेना को मदद मिल सके। पिछले माह एक इंटरव्यू के दौरान मिडल इस्ट के लिए अमेरिका के शीर्ष कमांडर फ्रैंक मैककेंजी ( Marine Gen. Frank McKenzie) ने चेतावनी भरे लहजे में कहा था कि अमेरिका और इराकी सैनिकों पर इरान समर्थित आतंकियों द्वारा और हमले हो सकते हैं क्योंकि वे अमेरिकी सैनिकों को बाहर करना चाहते हैं। 

इस साल की शुरुआत के बाद से इराक में अमेरिकी मौजूदगी को निशाना बनाकर सिलसिलेवार ड्रोन और रॉकेट हमले हुए हैं। अमेरिका के उस हमले की दूसरी बरसी के बाद ये हमले हुए हैं, जिनमें ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी और इराकी मिलिशिया कमांडर अबू महदी अल-मुहंदिस की मौत हो गई थी। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि हमले में कोई हताहत हुआ है या नहीं। इससे पहले, पिछले बृहस्पतिवार को इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाकर सिलसिलेवार हमले किये गए थे।

Edited By: Monika Minal