Move to Jagran APP

ईरान की ब्रिटिश तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश, ब्रिटेन और ईरान में फिर बढ़ा तनाव

ब्रिटेन के अधिकारियों के मुताबिक. हथियारों से लैस तीन ईरानी नावों ने खाड़ी जल क्षेत्र में ब्रिटेन के एक तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश की।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 01:19 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 02:29 PM (IST)
ईरान की ब्रिटिश तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश, ब्रिटेन और ईरान में फिर बढ़ा तनाव
ईरान की ब्रिटिश तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश, ब्रिटेन और ईरान में फिर बढ़ा तनाव

दुबई, एपी। तेल टैंकर पर ईरान और ब्रिटेन के मध्य तनातनी के बीच ईरान ने ब्रिटिश तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश की है। हथियारों से लैस तीन ईरानी नावों ने खाड़ी जल क्षेत्र(Persian Gulf Area) में बुधवार को ब्रिटेन के एक तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश की, लेकिन रॉयल नेवी के एक युद्धपोत ने ईरान के इन मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया। सूत्रों के मुताबिक, ईरान ने होर्मुज की खाड़ी(Strait of Hormuz)से गुजर रहे ब्रिटिश हैरिटेज तेल टैंकर को मार्ग बदलने और तेहरान के पास समुद्री क्षेत्र में रुकने का आदेश दिया था।

loksabha election banner

ईरान की ब्रिटेन को धमकी
इससे पहले बुधवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा था कि ब्रिटेन को हमारा तेल टैंकर पकड़ने का परिणाम भुगतना होगा। ब्रिटिश नौसेना ने पिछली चार जुलाई को जिब्राल्टर द्वीप के पास 330 मीटर लंबे ग्रेस-1 नामक तेल टैंकर को यूरोपीय यूनियन (EU) के प्रतिबंधों का उल्लंघन कर कच्चा तेल सीरिया ले जाने के संदेह में पकड़ा था। तब से यह टैंकर जिब्राल्टर के तट पर खड़ा है।

रूहानी ने बुधवार को सरकारी टेलीविजन पर प्रसारित एक संदेश में कहा, 'तुम (ब्रिटेन) असुरक्षा के सूत्रधार हो और तुम्हें इसका परिणाम भुगतना होगा। अब तुम इतना निराश होगे कि जब तुम्हारा कोई पोत क्षेत्र से गुजरेगा तो तुम्हें इसकी सुरक्षा के लिए अपने फ्रिगेट भेजने होंगे क्योंकि तुम डरे हुए हो। तुम इस तरह का कृत्य क्यों करते हो? इसके बजाय तुम्हें जहाजों की सुरक्षित आवाजाही की अनुमति देनी चाहिए।'

तेल टैंकर पकड़े जाने के बाद ईरानी विदेश मंत्रालय ने ब्रिटेन के राजदूत रॉब मैकेयर को तलब कर इस घटना पर विरोध दर्ज कराया था और तेल टैंकर छोड़ने की मांग की थी। साथ ही यह आरोप भी लगाया था कि अमेरिका के कहने पर तेल टैंकर को पकड़ा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.