Move to Jagran APP

यूएस के पूर्व रक्षा मंत्री बोले- अमेरिका के हटते ही अफगानिस्तान पर कब्जा जमा सकता है तालिबान

अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेट्स ने कहा है कि अफगानिस्तान से सेना बुलाने से पहले ट्रंप प्रशासन को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि देश की बागडोर मजबूत सरकार के हाथ में हो।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 08:03 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2019 08:03 PM (IST)
यूएस के पूर्व रक्षा मंत्री बोले- अमेरिका के हटते ही अफगानिस्तान पर कब्जा जमा सकता है तालिबान
यूएस के पूर्व रक्षा मंत्री बोले- अमेरिका के हटते ही अफगानिस्तान पर कब्जा जमा सकता है तालिबान

वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेट्स ने कहा है कि अमेरिकी सेना का अफगानिस्तान छोड़ना किसी जोखिम से कम नहीं है। उन्होंने आशंका जताई है कि अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से हटते ही तालिबान देश की सत्ता पर फिर कब्जा कर सकता है।

prime article banner

गेट्स ने शनिवार को एक इंटरव्यू में कहा कि अफगानिस्तान से सेना बुलाने से पहले ट्रंप प्रशासन को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि देश की बागडोर मजबूत सरकार के हाथ में हो। गेट्स 2006 से 2011 तक अमेरिका के रक्षा मंत्री थे।

गेट्स का यह बयान अमेरिकी प्रशासन की उस घोषणा के बाद आया है जिसमें अफगानिस्तान के लिए स्वीकृत डेढ़ अरब डॉलर (करीब 10500 करोड़ रुपये) की रकम मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने में खर्च करने की बात कही गई है।

अफगानिस्तान में शांति को लेकर अमेरिका और तालिबान के बीच चल रही वार्ता पर गेट्स ने कहा, 'अफगानिस्तान के शासन में हिस्सेदारी को लेकर तालिबान को कोई मौका नहीं देना चाहिए।' तालिबान के विरोध के चलते ही इस वार्ता में अफगानिस्तान सरकार को शामिल नहीं किया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.