Move to Jagran APP

सीरिया ने आठ साल बाद खोला अलेप्पो एयरपोर्ट, सेना ने चार साल बाद शहर पर नियंत्रण पाया

सीरिया की सरकार ने भीषण गृहयुद्ध के कारण 2012 से बंद अलेप्पो एयरपोर्ट को फिर चालू कर दिया है। जानिये सीरिया में क्‍या है मौजूदा हालात...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 06:56 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 06:56 PM (IST)
सीरिया ने आठ साल बाद खोला अलेप्पो एयरपोर्ट, सेना ने चार साल बाद शहर पर नियंत्रण पाया
सीरिया ने आठ साल बाद खोला अलेप्पो एयरपोर्ट, सेना ने चार साल बाद शहर पर नियंत्रण पाया

दमिश्क, आइएएनएस। सीरिया की सरकार ने भीषण गृहयुद्ध के कारण 2012 से बंद अलेप्पो एयरपोर्ट को फिर चालू कर दिया है। सीरिया के परिवहन मंत्री अली हमूद बुधवार को दमिश्क से फ्लाइट के जरिये अलेप्पो पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अब यात्री विमानों की उड़ान और लैडिंग के लिए पूरी तरह तैयार है।

loksabha election banner

सीरिया के दूसरे सबसे बड़े शहर अलेप्पो के हवाई अड्डे को फिर से चालू करने का काम इस क्षेत्र से विद्रोहियों को खदेड़ने के बाद किया गया है। रूस समर्थित सीरियाई सेना की लगातार कार्रवाई के बाद इस हफ्ते अलेप्पो से लगते इलाकों को विद्रोहियों के कब्जे से पूरी तरह मुक्त करा लिया गया। वर्ष 2012 में विद्रोहियों के कब्जे के बाद से अलेप्पो एयरपोर्ट से नागरिक उड़ानें बंद कर दी गई थीं। सीरिया की सेना ने चार साल बाद अलेप्पो शहर पर अपना नियंत्रण स्थापित किया है।

उल्‍लेखनीय है कि सीरिया में चल रही लड़ाई का समर्थन करने वाले रूस और तुर्की के बीच 2018 में पश्चिमोत्तर प्रांत में शांत क्षेत्र स्थापित करने पर सहमति बनी थी। लेकिन शांति स्थापना की यह कोशिशें पिछले दो हफ्ते के दौरान टूटता नजर आ रहा है। इदलिब प्रांत में पिछले दो हफ्ते के दौरान सीरिया सरकार की कार्रवाई में तुर्की के 13 सैनिक मारे गए हैं। वहीं तुर्की ने रूस के इन आरोपों को गलत बताया कि उसने सीरिया के इदलिब प्रांत इलाके में तनाव कम करने के लिए हुए समझौते का उल्लंघन किया है।

तुर्की ने रूस के साथ राजनयिक प्रयासों से बात नहीं बनने पर सैन्य कार्रवाई की भी धमकी दे चुका है। यह समझौता रूस, तुर्की और सीरिया के बीच में हुआ था। तुर्की ने बीते दिनों कहा था कि यदि फरवरी के अंत तक सीरिया की फौज वापस नहीं लौटती है तो वह उसे खदेड़ने के लिए सैन्य कार्रवाई की जाएगी। तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगन ने कहा है कि यदि उनके एक भी सैनिक मारे गए तो वह सीरिया के सैनिकों पर हमला करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.