दमिश्क, एएफपी। सीरिया (Syria) ने आरोप लगाया है कि इजराइल (Israel) ने अपने रॉकेटों से होम्स प्रांत (Homs province) में एक एयरबेस को निशाना बनाया है। सरकारी समाचार एजेंसी सना (SANA) ने सैन्य सूत्र के हवाले से बताया कि 24 घंटे के अंदर यह दूसरा रॉकेट हमला था। एजेंसी के मुताबिक, सीरिया की हवाई रक्षा प्रणाली ने रविवार को इजराइल के एक हमले को नाकाम कर दिया और टी-4 एयरबेस को निशाना बनाकर दागे गए दो रॉकेटों को मार गिराया।

कुछ रॉकेट जमीन पर भी गिरे जिसमें एक सैनिक की मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गए। इसके अलावा हथियार डिपो को नुकसान पहुंचा है। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि इस हमले में एक सैनिक समेत कुल पांच लोगों की मौत हुई है। हमले के वक्‍त एयरबेस पर सीरियाई सेना के अलावा, ईरानी लड़ाके और हिज्‍बुल्ला के अर्धसैनिक बल भी मौजूद थे। 

समाचार एजेंसी के मुताबिक, ये हमले इजराइल के सीरिया में हमला करने की बात मानने के कुछ ही घंटे बाद हुए। इजराइल ने कहा था कि उसने सीरिया से रॉकेट दागे जाने के जवाब में ये हमले किए। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक, राजधानी के दक्षिण में हुए हमले में सीरियाई सैनिक और विदेशी लड़ाकों समेत 10 लोगों की मौत हुई है। 

उल्‍लेखनीय है कि इजराइल ने ईरान और हिज्‍बुल्‍ला के ठिकानों को निशाना बनाने के बहाने कथित तौर पर सीरिया पर सैकड़ों हवाई हमले किए हैं। इजराइल का कहना है कि वह ईरान को सीरिया में सैन्य रूप से घुसने से रोकने को लेकर पूरी तरह प्रतिबद्ध है। सीरिया में जारी लड़ार्इ में अब तक 3,70,000 लोग मारे गए हैं। पिछले आठ साल से जारी लड़ाई के बावजूद सीरिया में ईरान समर्थित राष्ट्रपति बशर अल असद अपने पद पर बरकरार हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Krishna Bihari Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप