Move to Jagran APP

सीरिया में रूसी हमले में मारा गया ISIS सरगना बगदादी का बेटा अल बदरी

मध्य सीरिया के होम्स प्रांत में स्थित एक थर्मल पावर प्लांट पर आतंकी हमले के दौरान सीरियाई और रूसी सेना ने अल-बगदादी के बेटे अल-बदरी को मार गिराया।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 03:52 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 08:09 AM (IST)
सीरिया में रूसी हमले में मारा गया ISIS सरगना बगदादी का बेटा अल बदरी
सीरिया में रूसी हमले में मारा गया ISIS सरगना बगदादी का बेटा अल बदरी

बेरुत (एएफपी)। कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के सरगना अबू बकर अल-बगदादी का बेटा अल-बदरी सीरिया में मारा गया। बीते मंगलवार को मध्य सीरिया के होम्स प्रांत में स्थित एक थर्मल पावर प्लांट पर आतंकी हमले के दौरान सीरियाई और रूसी सेना ने उसे मार गिराया।

prime article banner

आइएस की न्यूज एजेंसी अमाक ने अल-बदरी के मारे जाने की घोषणा की है। एजेंसी ने रायफल के साथ उसकी एक तस्वीर भी जारी की है। एक समय सीरिया और इराक के एक तिहाई हिस्से पर आइएस का कब्जा था। आइएस ने साल 2014 में अपने प्रभाव वाले क्षेत्रों में खलीफा शासन का एलान किया था। इसके बाद हालांकि इस आतंकी समूह का दायरा सिमटता चला गया। अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन के सहयोग से इराकी बलों ने पिछले साल दिसंबर में इराक में आइएस के खिलाफ जीत का एलान किया था। जबकि सीरिया में भी आइएस महज तीन फीसद इलाके में ही सिमटकर रह गया है।

अभी जिंदा है आइएस सरगना
आइएस सरगना बगदादी के मारे जाने की कई बार खबरें आ चुकी हैं, लेकिन वह अब भी जिंदा है। इराकी खुफिया एजेंसी के एक अधिकारी ने मई में कहा था कि वह सीरियाई क्षेत्र में कहीं छुपा हुआ है। उसके साथ इराकी मूल के आतंकियों का एक समूह रहता है। उसका अंतिम ऑडियो संदेश पिछले साल सितंबर में आया था।

बगदादी पर ढाई करोड़ डॉलर का इनाम
बगदादी को 'धरती का मोस्ट वांटेड' अपराधी घोषित किया गया है। अमेरिका ने उस पर ढाई करोड़ डॉलर (करीब 171 करोड़ रुपये) का इनाम घोषित कर रखा है। बताया जाता है कि उसके दो बीवी और पांच बच्चे हैं जिसमें बगदादी के पहली बीवी से चार बच्चे और दूसरी पत्नी से एक बेटा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.