बगदाद, रायटर। सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) से जंग लड़ने वाली अमेरिका समर्थित सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) ने इराक को 280 इराकी और विदेशी कैदी सौंपे हैं। इराकी सेना ने इसकी पुष्टि की है। 130 कैदी रविवार को सौंपे गए जबकि 150 बीते गुरुवार को ही इराक भेज दिए गए थे।

कैदियों के हस्तांतरण से जुड़े एक अधिकारी के अनुसार, 280 में से 14 कैदी फ्रांस और छह अरब देश के नागरिक बताए जा रहे हैं। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि विदेशी कैदियों को इराक की हिरासत में रखा जाएगा या उनके देश भेज दिया जाएगा। इराक के अल-कायम इलाके के मेयर अहमद अल महालवी ने बताया कि कुछ आतंकियों के परिजन भी सौंपे गए हैं।

इराक और एसडीएफ के बीच हुए करार के तहत सीरिया में पकड़े गए 500 कैदियों को इराक के हवाले किया जाना है। एसडीएफ ने सीरिया में आइएस के करीब 800 आतंकियों को पकड़ा था। इन आतंकियों के परिवार के दो हजार से ज्यादा लोग सीरिया के शरणार्थी शिविर में हैं। अमेरिका समर्थित गठबंधन सेना का कहना है कि उसने सीरिया में आइएस आतंकियों को 700 वर्ग किलोमीटर के दायरे में समेट दिया है। माना जाता है कि आइएस का सरगना अबू बकर अल-बगदादी भी इसी इलाके में छुपा हो सकता है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस