Move to Jagran APP

हज के दौरान बिना परमिट के मक्‍का में प्रवेश की इजाजत नहीं, सऊदी ने उठाया कदम

गल्फ न्यूज रिपोर्ट में कहा गया है कि पवित्र शहर मक्का में सुरक्षा नियंत्रण केंद्र मीना मुजदलिफा और अराफात के पवित्र स्थलों में प्रवेश बिना अनुमति के नहीं होगी।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 04:32 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 04:32 PM (IST)
हज के दौरान बिना परमिट के मक्‍का में प्रवेश की इजाजत नहीं, सऊदी ने उठाया कदम
हज के दौरान बिना परमिट के मक्‍का में प्रवेश की इजाजत नहीं, सऊदी ने उठाया कदम

रियाद, एजेंसी। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए सऊदी सरकार ने कहा है कि रविवार को बिना परमिट के पवित्र स्‍थलों में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। एक स्‍थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सऊदी सरकार ने हज के सीजन में यह कदम उठाया है। गल्फ न्यूज ने रिपोर्ट में कहा गया है कि पवित्र शहर मक्का में सुरक्षा नियंत्रण केंद्र मीना मुजदलिफा और अराफात के पवित्र स्थलों में प्रवेश की अनुमति के बिना रविवार सुबह से शुरू हो जाएंगे। गल्फ न्यूज रिपोर्ट में कहा गया है कि पवित्र शहर मक्का में सुरक्षा नियंत्रण केंद्र मीना, मुजदलिफा और अराफात के पवित्र स्थलों में प्रवेश बिना अनुमति के नहीं होगी।

loksabha election banner

कोरोना प्रसार को रोकने के लिए सऊदी ने बनाया कठोर नियम 

नियमों के उल्‍लंघन पर दंड का प्रावधान रखा गया है।  10,000 सऊदी रियाल तक का दंड देने की व्‍यवस्‍था है। कोरोना प्रसार को रोकने के लिए नियमों को और भी सख्‍त किया गया है। नियमों का दोबारा उल्‍लंघन करने पर जुर्माना राशि को दोगुना किया गया है। सऊदी ने घोषणा की थी कि इस वर्ष के 70 फीसद तीर्थयात्री प्रवासी होंगे, जबकि शेष 30 फीसद सउदी होंगे। भाग लेने वाले तीर्थयात्रियों की अधिकतम संख्या 10,000 पर निर्धारित की गई है। हज और उमराह के सऊदी मंत्रालय ने कहा है कि स्वास्थ्य मानदंड मुख्य रूप से इस वर्ष के हज में भाग लेने की अनुमति देने वालों के चयन का निर्धारण करेगा। गौरतल‍ब है करीब 20 लाख से अधिक मुसलमान हर साल हज करते हैं।

सऊदी में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 245,851 के पार 

गौरतलब है कि सऊदी अरब में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 245,851 के पार हो चुकी है। देश में अब तक 2,407 कोरोना रोगियों की मौत हो चुकी है। राहत की बात यह है सऊदी में 191, 161 कोरोना के रोगी ठीक हो चुके हैं। वैश्विक कोविड-19 के संक्रमण की चपेट में आई दुनिया के तमाम देशों में का कुल आंकड़ा 1 करोड़ 40 लाख के पार चला गया है। वहीं इस संक्रमण के कारण होने वाली मौतों की संख्या 601,000 से अधिक है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, शनिवार सुबह तक संक्रमण के कुल मामले 1 करोड़ 40 लाख को पार हो गया है।  इससे मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 6 लाख के ऊपर निकल गया है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.