Move to Jagran APP

कई हवाई हमले करने के बाद सऊदी गठबंधन ने अदन में की संघर्षविराम की घोषणा

संघर्षविराम की घोषणा से अदन में यमन सरकार समर्थक गठबंधन सेना और अलगाववादी गुटों के बीच छिड़ा संघर्ष खत्म होने के आसार दिखने लगे हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 06:45 PM (IST)Updated: Mon, 12 Aug 2019 06:53 PM (IST)
कई हवाई हमले करने के बाद सऊदी गठबंधन ने अदन में की संघर्षविराम की घोषणा
कई हवाई हमले करने के बाद सऊदी गठबंधन ने अदन में की संघर्षविराम की घोषणा

काइरो, आइएएनएस। सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन फौज ने यमन के बंदरगाह शहर अदन में संघर्षविराम की घोषणा की है। रविवार को इस एलान के साथ ही गठबंधन सेना ने कहा कि संघर्षविराम का उल्लंघन करने वाले धड़ों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

इस घोषणा से अदन में यमन सरकार समर्थक गठबंधन सेना और अलगाववादी गुटों के बीच छिड़ा संघर्ष खत्म होने के आसार दिखने लगे हैं। पिछले तीन दिनों में इस संघर्ष में 40 लोगों की मौत हो गई।

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने इस संघर्ष को खत्म कराने के लिए बातचीत के संकेत दिए थे। सऊदी समर्थित यमन की सरकार का आरोप है कि UAE के समर्थन वाले अलगाववादी धड़े सदर्न ट्रांजिसनल काउंसिल (STC) ने अदन में यमन सरकार का तख्तापलट करने की कोशिश की थी।

इसे भी पढ़ें: तख्तापलट की कोशिश में सऊदी गठबंधन ने अदन में किए हवाई हमले, 40 की मौत 260 घायल

सऊदी गठबंधन की सेना ने हवाई हमला कर इस कोशिश को नाकाम कर दिया था। यमन की राजधानी सना में हाउती विद्रोहियों के कब्जे के बाद से राष्ट्रपति अब्द रब्बू मंसूर हादी की सरकार ने अदन को ही अपना मुख्य ठिकाना बना रखा है। खुद राष्ट्रपति हादी सऊदी अरब में रह रहे हैं।

गौरतलब है कि अदन की इस लड़ाई से अलगाववादियों और यमन सरकार की वफादार सेना के बीच की अदावत सामने आ गई है। दोनों इससे पहले राजधानी सना पर कब्जा जमाए ईरान समर्थित हाउती विद्रोहियों के खिलाफ साथ मिलकर लड़ चुके हैं। सऊदी अरब के उप रक्षा मंत्री खालिद बिन सलमान ने इस लड़ाई को तुरंत खत्म करने के आदेश दिए थे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.