Move to Jagran APP

सऊदी स्वास्थ्य मंत्री ने COVID-19 मामलों में भारी वृद्धि की भविष्यवाणी की

मंत्री ने चेतावनी दी कि प्रतिबद्धता की कमी से संक्रमणों की संख्या में भारी वृद्धि होगी।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 07:57 AM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 08:04 AM (IST)
सऊदी स्वास्थ्य मंत्री ने COVID-19 मामलों में भारी वृद्धि की भविष्यवाणी की
सऊदी स्वास्थ्य मंत्री ने COVID-19 मामलों में भारी वृद्धि की भविष्यवाणी की

रियाद, आइएएनएस। सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि महामारी पर सऊदी और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा किए गए अध्ययनों ने आने वाले हफ्तों में सऊदी अरब में COVID-19 मामलों की संख्या में भारी वृद्धि की भविष्यवाणी की है। सऊदी के स्वास्थ्य मंत्री तौफीक-अल-राबिया ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि अध्ययनों ने अनुमान लगाया है कि अगले कुछ हफ्तों में राज्य में सीओवीआईडी -19 संक्रमण की संख्या 10,000 से 200,000 तक होगी।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया, सरकारी आंकड़ों से पता चला है कि मंगलवार को सीओवीआईडी -19 मामलों की कुल संख्या 2,795 तक पहुंच गई, जिसमें 615 ठीक हो गए हैं और 41 की इनमें मौत हो चुकी हैं।

मंत्री ने चेतावनी दी, 'इसमें कोई संदेह नहीं है कि निर्देशों और उपायों के लिए हमारी सख्त और पूर्ण प्रतिबद्धता संक्रमणों की संख्या को न्यूनतम तक कम कर देगी। लेकिन प्रतिबद्धता की कमी से संक्रमणों की संख्या में भारी वृद्धि होगी।'

सऊदी सरकार ने वायरस के प्रभाव का सामना करने के लिए वित्तीय सहायता के रूप में 15 बिलियन सऊदी रियाल (लगभग $ 3.99 बिलियन) आवंटित किए हैं। धन का लक्ष्य स्वास्थ्य क्षेत्र में दवाएं कम ना हो, अतिरिक्त बेड संचालित करने, चिकित्सा उपकरण और स्वास्थ्य आपूर्ति प्रदान करने, जैसे वेंटिलेटर और परीक्षण उपकरण, साथ ही साथ देश और विदेश से सुरक्षित आवश्यक चिकित्सा और तकनीकी स्टाफ प्रदान करना है।

बता दें कि कोरोना वायरस की महामारी के बीच सऊदी अरब ने मुसलमानों से हज यात्रा की तैयारियों को फिलहाल अस्थायी रूप से स्थगित करने के आदेश दिए थे। सऊदी अरब के हज मंत्री मोहम्मद बेंटेन ने मुसलमानों से कहा था कि इन दिनों महामारी का प्रकोप बढ़ रहा है ऐसे में हज यात्रा की तैयारी न करें। यदि चीजें सामान्य होती तो इस माह मुसलमानों को सऊदी अरब में उमराह के लिए भेजा जाता। पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार डॉन ने इस तरह की खबर भी प्रकाशित की। हज मंत्री मोहम्मद बेंटेन ने अल इखबरिया टेलीविजन चैनल को इस बारे में विस्तार से जानकारी भी दी।

उन्होंने कहा था कि सऊदी अरब पूरी तरह से हज यात्रियों के लिए तैयार है मगर महामारी को ध्यान में रखते हुए इसे फिलहाल अस्थायी तौर पर स्थगित किया जा रहा है। उनका कहना था कि अरब राज्य के लोगों के साथ-साथ दूसरे देशों से आने वाले लोगों के स्वास्थ्य को लेकर भी पूरी तरह से चिंतित है, वो नहीं चाहते कि यहां पहुंचने के बाद कोई बीमार हो। सभी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना है इस वजह से फिलहाल इसे स्थगित किया जा रहा है। जब स्थितियां सामान्य हो जाएंगी तो यात्रा खोल दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.