Move to Jagran APP

होटल के कमरों को क्वारंटाइन वार्ड बना रही सऊदी सरकार

कोरोना संकट से पस्त होटल इंडस्ट्री को बचाने की जुगत। इसके एवज में होटल समूहों को दी जा रही मोटी रकम।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 03:43 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 03:43 PM (IST)
होटल के कमरों को क्वारंटाइन वार्ड बना रही सऊदी सरकार
होटल के कमरों को क्वारंटाइन वार्ड बना रही सऊदी सरकार

रियाद, एएफपी। अस्तित्व के संकट से जूझ रही होटल इंडस्ट्री के लिए सऊदी अरब की सरकार आगे आई है। उसने लक्जरी सुइट समेत होटल के कमरों को क्वारंटाइन वार्ड में तब्दील कर दिया है। इन कमरों में हजारों लोगों को रखा गया है। इसके बदले में होटल समूहों को अच्छी-खासी रकम दी जा रही है। खाड़ी देशों में कोरोना महामारी से सबसे अधिक सऊदी अरब प्रभावित है। देश में संक्रमण के 4500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं और 52 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमण रोकने के लिए 24 मार्च को पूरे देश में कफ्र्यू लगा दिया गया था, जिसे रविवार को अनिश्चितकाल के लिए बढ़ा दिया गया। विमान, रेल और बस सेवा भी बंद है।

loksabha election banner

सऊदी अरब ने पर्यटकों को लुभाने के लिए पिछले साल ही ई-टूरिस्ट वीजा की शुरुआत की थी। होटल इंडस्ट्री को सरकार की इस पहल का कुछ लाभ मिलता, इससे पहले ही देश कोरोना महामारी की जद में आ गया। होटल इंडस्ट्री को मंदी से बाहर निकलने के लिए सरकार करोड़ों रुपये का निवेश कर रही है।

राजधानी रियाद के एक चार सितारा होटल में मार्च के मध्य में केवल पांच गेस्ट थे। लेकिन जब इस होटल के कमरों को क्वारंटाइन वार्ड में तब्दील किया गया तो सरकार ने एक महीने की अवधि के लिए उसे 40 लाख रियाल (करीब आठ करोड़ रुपये से ज्यादा) की पेशकश की। इसी समूह के एक अन्य बड़े होटल को एक महीने की क्वारंटाइन अवधि के लिए करीब 15 करोड़ रुपये की पेशकश की गई। इस घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र ने कहा, कमरों के खाली रहने से यह बेहतर है। हम कर्मचारियों के वेतन में पचास फीसद की कटौती या उन्हें बिना वेतन के छुट्टी पर भेजने पर विचार कर रहे थे, लेकिन फिलहाल चीजें बेहतर होती दिख रही हैं।

छवि से ज्यादा अस्तित्व की चिंता

कारोबार में गिरावट से होटल इंडस्ट्री में ऐसी हताशा है कि कुछ अन्य होटल समूह भी सरकार के साथ इसी तरह का अनुबंध करना चाहते हैं। जबकि उन्हें पता है कि एक बार कोरोना महामारी से नाम जुड़ने के बाद लंबी अवधि में उनकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है। पर्यटन मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर मार्च के अंत में बताया था कि रियाद में होटल सहित अन्य पर्यटन सुविधाओं में लगभग 1900 कमरे, मक्का में 2,800 से अधिक कमरे और दूसरे शहरों में 1,900 कमरों को क्वांरटाइन में तब्दील किया गया है। इसी सप्ताह मंत्रालय ने बताया कि विदेश में फंसे सऊदी नागरिकों के लिए पूरे किंगडम में 11 हजार कमरों को क्वारंटाइन वार्ड में तब्दील किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.