Move to Jagran APP

सऊदी अरब ने पहली बार शहजादी को बनाया अमेरिका में राजदूत

अमेरिका की कई एजेंसियों का दावा है कि यह हत्या क्राउन प्रिंस के इशारे पर की गई थी। सऊदी सरकार हालांकि इससे इन्कार करती रही है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sun, 24 Feb 2019 06:31 PM (IST)Updated: Sun, 24 Feb 2019 06:31 PM (IST)
सऊदी अरब ने पहली बार शहजादी को बनाया अमेरिका में राजदूत
सऊदी अरब ने पहली बार शहजादी को बनाया अमेरिका में राजदूत

रियाद, एएफपी। पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद अमेरिका से बिगड़े संबंधों के बीच सऊदी अरब ने अमेरिका में अपना राजदूत बदल दिया है। शहजादी रीमा बिन सुल्तान को यह जिम्मेदारी दी गई है। पहली बार किसी शहजादी को यह अहम पद मिला है। अब तक राजदूत रहे क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के भाई प्रिंस खालिद को उप रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है। पूर्व पायलट प्रिंस खालिद करीब दो साल से अमेरिका में सऊदी के राजदूत थे।

loksabha election banner

शहजादी रीमा अमेरिका में सऊदी की पहली महिला राजदूत हैं। उनके पिता भी लंबे समय तक अमेरिका के राजदूत रहे थे। सऊदी सरकार के इस कदम को बड़े राजनीतिक फेरबदल के तौर पर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि पिछले साल अक्टूबर में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद अमेरिका से बिगड़े संबंधों के कारण सऊदी सरकार ने यह कदम उठाया है। वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार और प्रिंस सलमान के मुखर आलोचक खशोगी की इस्तांबुल स्थित सऊदी वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गई थी। शुरुआत में नकारने के बाद सऊदी ने अपने दूतावास में पत्रकार की हत्या होने की बात स्वीकारी थी।

अमेरिका की कई एजेंसियों का दावा है कि यह हत्या क्राउन प्रिंस के इशारे पर की गई थी। सऊदी सरकार हालांकि इससे इन्कार करती रही है। इस मामले में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रिंस का समर्थन किया है लेकिन अमेरिकी सांसदों ने सऊदी अरब पर कड़ी कार्रवाई की धमकी दी है। हाल में अमेरिकी संसद के निचले सदन ने यमन युद्ध में सऊदी को अमेरिका से मिल रही मदद खत्म करने का प्रस्ताव भी पास किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.