मनामा, एएनआइ। पीएम मोदी G-7 बैठक में हिस्सा लेने के लिए बहरीन से फ्रांस रवाना हो गए है। इससे पहले उन्होंने श्रीनाथजी मंदिर के दर्शन किए। बता दें यूएई के बाद बहरीन में भी प्रधानमंत्री मोदी को सम्मानित किया गया है। शनिवार को बहरीन के राजा के साथ मुलाकात के दौरान पीएम मोदी को द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनसां(The King Hamad Order of the Renaissance) से सम्मानित किया गया।

पीएम मोदी ने बहरीन की ओर से यह सम्मान मिलने के बाद कहा, 'मैं द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनसां से सम्मानित होने से खुद को सम्मानित और सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। उन्होंने कहा की यह पूरे भारत के लिए सम्मान की बात है। यह बहरीन और भारत के बीच घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंधों का प्रतीक है।'

श्रीनाथजी मंदिर में भारतीयों से मुलाकात
बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रस्थान करने से पहले आज यहां श्रीनाथजी मंदिर के दर्शन किए। इस दौरान पीएम मोदी वहां भारतीय समुदाय से मुलाकात की।

इससे पहले उन्होंने यूएई में शनिवार को यहां मनामा में मंदिर में प्रसाद चढ़ाने के लिए रुपे कार्ड का इस्तेमाल करते हुए एक विशेष पहली खरीदारी की थी। यूएई तीसरा देश बन गया जहां रुपे कार्ड का शुभारंभ भूटान और सिंगापुर के बाद किया गया।

पीएम मोदी को ऑर्डर ऑफ जायद सम्मान
यूएई की अपनी द्विपक्षीय यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री को 'ऑर्डर ऑफ जायद' भी प्रदान किया गया था। यूएई के क्राउन प्रिंस (Crown Prince) शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान(Mohamed bin Zayed Al Nahyan) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को यहां यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्‍मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' (Order of Zayed) से सम्‍मानित किया था।

इससे पहले बहरीन में प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बहुरंगी विविधता भारत की शक्ति है। यह दुनिया को आकर्षित करती है। प्रधानमंत्री ने यहां के भारतीय समुदाय को उनकी सरकार द्वारा पैदा किए जा रहे नए अवसरों का लाभ लेने को कहा।

उन्होंने कहा कि इस खाड़ी देश में कदम रखने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होने का सौभाग्य उन्हें मिला है। मनामा के खचाखच भरे नेशनल स्टेडियम में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि वह सरकार के प्रमुख, प्रधानमंत्री के रूप में बहरीन यात्रा पर आए हैं लेकिन उनका मुख्य मकसद भारतीय समुदाय से मुलाकात करना और बहरीन में हजारों मित्रों के साथ संवाद करना है।

बहरीन के राजा हमद बिन ईसा अल खलीफा के साथ अपनी बैठक से पहले पीएम मोदी ने बहरीन नेशनल स्टेडियम में 15 हजार भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बहरीन की यात्रा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मोदी के तीन देशों की यात्रा के तीसरे चरण में बहरीन पहुंचने के बाद ट्वीट किया, 'करीबी सभ्यतागत संबंधों की नींव पर नई ऊर्जा का संचार करना। एचएच प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा, बहरीन के प्रधानमंत्री द्वारा गर्मजोशी से प्राप्त किए गए।'

Posted By: Shashank Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप