Move to Jagran APP

अमेरिका-पाक के बीच प्रमुख वार्ताकार की भूमिका निभा सकता है सऊदी अरब

लंबे समय से अमेरिका के सहयोगी राष्ट्र रहे अरब के क्राउन प्रिंस की यह यात्रा कई मायनों में महत्वपूर्ण है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 06:56 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 06:56 PM (IST)
अमेरिका-पाक के बीच प्रमुख वार्ताकार की भूमिका निभा सकता है सऊदी अरब
अमेरिका-पाक के बीच प्रमुख वार्ताकार की भूमिका निभा सकता है सऊदी अरब

रियाद (पीटीआई)। अमेरिका-पाकिस्तान के बीच सऊदी अरब एक प्रमुख वार्ताकार की भूमिका निभा सकता है। ट्रंप सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की अमेरिका की यात्रा के दौरान आए इस बयान को काफी अहमियत से देखा जा रहा है।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि आतंकी समूहों पर उचित कार्रवाई ना करने के लिए ट्रंप ने पाकिस्तान की वित्तीय सहायता में कटौती कर दी है। अधिकारी ने कहा, 'पाकिस्तान के साथ सऊदी अरब के संबंध अत्यंत प्रगाढ़ हैं। सऊदी अरब के पास यह मौका है कि वह पाकिस्तान में अमेरिका के खिलाफ कोई गलतफहमी ना पैदा होने दे।'

लंबे समय से अमेरिका के सहयोगी राष्ट्र रहे अरब के क्राउन प्रिंस की यह यात्रा कई मायनों में महत्वपूर्ण है। डोनाल्ड ट्रंप ने सभी प्रोटोकॉल तोड़कर खुद क्राउन प्रिंस का स्वागत किया। उनके लिए यहां लंच का भी आयोजन किया जाना है। दोनों नेता अपनी वार्ता के दौरान सीरिया, यमन, मध्य-पूर्व और ईरान के मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ाने को लेकर भी बातचीत की जाएगी। मुलाकात के दौरान सीरिया में बशर अल-असद सरकार का समर्थन कर रहे रूस की भूमिका पर भी चर्चा की जाएगी। मालूम हो कि इस हफ्ते अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब एक त्रिपक्षीय वार्ता की भी शुरुआत करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.