इस्तांबुल, एजेंसी। तुर्की ने शुक्रवार को तीसरे दिन सीरियाई कुर्दो पर अपने हमलों को और तेज कर दिया। तुर्की ने ऐसा यूरोपीय  यूनियन की प्रतिबंधों की चेतावनी, अमेरिका में सत्‍तारूढ़ रिपब्लिकन सांसदों के कड़े विरोध और मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोपों के बीच किया है। तुर्की ने अपने हमलों में 342 कुर्द चरमपंथियों को मारे जाने का दावा किया है तो हालात पर नजर रखने वाले संगठनों ने मारे गए कुर्दो की संख्या 32 बताई है। कुर्दों के जवाबी हमले में तुर्की के दो सैनिकों और आठ नागरिकों के मारे जाने की खबर है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने नागरिक ठिकानों पर तुर्की के हवाई हमलों से एक लाख लोगों के बेघर होने की जानकारी दी है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने तुर्की की कार्रवाई का समर्थन किया है।

लड़ाकू विमानों और तोपखाने की बमबारी जारी

सीरिया के रास अल--आईन इलाके में तुर्की के लड़ाकू विमानों और तोपखाने की बमबारी जारी है। कुर्द लड़ाके भी अपनी क्षमता भर प्रतिरोध कर रहे हैं लेकिन साधन संपन्न तुर्की की सेना के सामने वे ज्यादा देर टिक नहीं पा रहे हैं। जानकारी मिली है कि तुर्की समर्थित सीरिया सरकार के विरोधी लड़ाकों ने भी कुर्दो पर हमले शुरू कर दिए हैं। 20 वाहनों में सवार तुर्की समर्थक इन ल़़डाकों को कुर्द इलाकों की ओर ब़़ढते देखा गया था। ये अल्ला--हो--अकबर के नारे लगाते आगे बढ़ रहे थे। कुर्द बहुल तेल अबयाद शहर पर तुर्की की तोपों की बमबारी की खबर है। 

32 कुर्द लड़ाकों और 34 तुर्की समर्थक लड़ाकों के मारे जाने की पुष्टि

इलाके में सक्रिय मानवाधिकारों संगठनों ने अभी तक की लड़ाई में 32 कुर्द लड़ाकों और 34 तुर्की समर्थक लड़ाकों के मारे जाने की पुष्टि की है। जबकि तुर्की के हमलों में दस नागरिक मारे गए हैं। नाटो के महासचिव जेंस स्टोल्टेनबर्ग ने तुर्की की कार्रवाई पर चिंता जताई है और उससे संयम बरतने को कहा है। तुर्की के हवाई हमले में एक जेल को नुकसान पहुंचने की खबर है, इसका फायदा उठाकर आइएस के पांच आतंकी फरार हो गए हैं। 

लग सकता है यूरोपीय यूनियन का प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में तुर्की के हमलों पर निंदा प्रस्ताव पारित करा पाने में असफल रहने पर यूरोपीय देशों ने अब तुर्की पर यूरोपीय यूनियन के प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। फ्रांस ने कहा है कि 28 देशों के समूह का तुर्की को प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव तैयार है, बहुत जल्द इसकी घोषणा हो सकती है। जवाब में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने सीरियाई शरणार्थियों को यूरोपीय देशों में धकेलने की धमकी दी है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस