Move to Jagran APP

उत्तर कोरिया बंद करेगा परमाणु परीक्षण स्थल, ट्रंप को परमाणु करार की उम्मीद

उत्तर कोरिया ने मई में अपने परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने का वादा किया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 29 Apr 2018 05:33 PM (IST)Updated: Sun, 29 Apr 2018 09:24 PM (IST)
उत्तर कोरिया बंद करेगा परमाणु परीक्षण स्थल, ट्रंप को परमाणु करार की उम्मीद
उत्तर कोरिया बंद करेगा परमाणु परीक्षण स्थल, ट्रंप को परमाणु करार की उम्मीद

सियोल, एएफपी/रायटर। उत्तर कोरिया ने मई में अपने परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने का वादा किया है। इसे देखने के लिए वह अमेरिकी हथियार विशेषज्ञों को अपने यहां आने का न्योता देगा। जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ परमाणु समझौता करने की उम्मीद जताई है।

loksabha election banner

-अमेरिकी विशेषों को परीक्षण स्थल का दौरा करने का न्योता देंगे किम जोंग उन

-ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ परमाणु समझौता करने की उम्मीद जताई

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने शुक्रवार को दक्षिण के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ ऐतिहासिक बैठक में परमाणु स्थल परीक्षण स्थल अगले महीने बंद करने का वादा किया। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता यून यंग-चान ने यह जानकारी दी। यून ने किम के हवाले से कहा कि उत्तर कोरिया के नेता ने दक्षिण कोरिया एवं अमेरिका के विशेषज्ञों और पत्रकारों को जल्द न्योता देने की बात कही। ताकि पारदर्शिता के साथ दुनिया को उसके इस कदम की जानकारी मिले।

किम ने कहा कि वह दक्षिण कोरिया या अमेरिका को निशाना बनाकर परमाणु हथियार नहीं दागेंगे। अमेरिका हमें बात से पीछे हटने वाला समझता है लेकिन जब हम बातचीत करेंगे तब वह महसूस करेगा कि हम ऐसे नहीं हैं। किम ने इस बात को खारिज किया कि पिछले साल सितंबर में परमाणु परीक्षण के बाद परीक्षण स्थल इस्तेमाल करने लायक नहीं रहा।

उन्होंने कहा कि जब वह स्थल का दौरा करेंगे तब वे देखेंगे कि वहां दो और टनल अच्छी स्थिति में हैं। ट्रंप के साथ शिखर बैठक से पहले किम ने ये बातें कही हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि अमेरिकी विशेषज्ञ ट्रंप के साथ बैठक के पहले या बाद में उत्तर कोरिया के परीक्षण स्थल पर जाएंगे।

अगले तीन से चार हफ्ते में ट्रंप और किम के मुलाकात की योजना है। ट्रंप ने शनिवार को मिशीगन में चुनाव रैली में कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार मुक्त करने की दिशा में बहुत अहम बैठक होने जा रही है। उन्होंने उत्तर कोरिया के साथ परमाणु समझौता कर दुनिया के लिए बड़ा काम करने का संकल्प लिया। सीबीएस न्यूज के मुताबिक, ट्रंप-किम शिखर बैठक मंगोलिया और सिंगापुर में कराए जाने पर विचार किया जा रहा है।

ट्रंप ने की मून से बातचीत

इस बीच ट्रंप ने शनिवार को मून के साथ फोन पर बातचीत में दोनों कोरियाई नेताओं की शिखर वार्ता पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि यह न केवल दोनों कोरिया बल्कि पूरी दुनिया के लिए अच्छी खबर है कि वे कोरियाई प्रायद्वीप पूरी तरह परमाणु मुक्त बनाने पर सहमत हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.