Move to Jagran APP

Israel Politics: कूर्सी जाने के बाद भी सरकारी बंगले का इस्तेमाल कर रहे हैं पूर्व PM नेतन्याहू, 10 जुलाई तक खाली करने का दिया आश्वासन

देश के मौजूदा प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के द्वारा हार का सामना करना पड़ा। यानी अब नेतन्याहू को प्रधानमंत्री के तौर पर मिली सभी सरकारी सुविधाओं का त्याग करना होगा। नेतन्याहू और उनका परिवार 10 जुलाई तक देश के आधिकारिक प्रधानमंत्री आवास को खाली कर देगा।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 09:08 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 09:14 PM (IST)
Israel Politics: कूर्सी जाने के बाद भी सरकारी बंगले का इस्तेमाल कर रहे हैं पूर्व PM नेतन्याहू, 10 जुलाई तक खाली करने का दिया आश्वासन
कूर्सी जाने के बाद भी सरकारी बंगले का इस्तेमाल कर रहे हैं पूर्व PM नेतन्याहू। फाइल फोटो।

यरुशलम, एजेंसी। इजरायल की सत्ता में 12 सालों तक प्रधानमंत्री के तौर पर रहने के बाद अब बेंजामिन नेतन्याहू विपक्ष के नेता की भूमिका निभा रहे हैं। उन्हें देश के मौजूदा प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के द्वारा हार का सामना करना पड़ा। यानी अब नेतन्याहू को प्रधानमंत्री के तौर पर मिली सभी सरकारी सुविधाओं का त्याग करना होगा। इसी क्रम में एक खबर सामने आई है कि, नेतन्याहू और उनका परिवार 10 जुलाई तक देश के आधिकारिक प्रधानमंत्री आवास को खाली कर देगा। 

loksabha election banner

इजरायल में दो साल में 4 बार आम चुनाव

गौरतलब है कि, इजरायल में बीते दो सालों के राजनीतिक गतिरोध जारी था। यहां पिछले 24 महिनों में कुल 4 बार चुनाव हुए। इसके बाद दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के नेता बेनेट ने संसद में बहुमत हासिल कर गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश किया। बेनेट और विदेश मंत्री यायर लैपिड दोनों का सरकार बनाने में संयुक्त रूप से सरकार बनाने में खास योगदान रहा है।

नहीं छूट रहा सत्‍ता का मोह

नेतन्याहू प्रधानमंत्री के तौर पर पिछले 12 सालों से सरकारी आवास में रह रहे हैं। साथ ही चुनाव हारने के बाद से लेकर अभी तक वो और उनका परिवार उसी घर का इस्तेमाल कर रहा है। पिछले एक साल में नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे, लेकिन मुकदमे के दौरान नेतन्याहू को इस्तीफा देने से साफतौर पर इनकार कर दिया। उनके इस फैसले के खिलाफ बाल्फोर स्ट्रीट पर प्रधानमंत्री निवास के सामने कई विरोध प्रदर्शन भी हुए। नेतन्याहू ने कार्रवाई के दौरान अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को जड़ से खारिज किया था और खुद को बेकसूर बताया था, लेकिन उनके प्रति देश के लोगों में खासा गुस्सा था। पिछले दो सालों में 4 बार के चुनाव नेतन्याहू के नेतृत्व में कमी को दर्शाते हैं।

सहमति से निकला नतीजा

शनिवार देर रात बेनेट और नेतन्याहू के कार्यालयों ने एक संयुक्त बयान जारी किया है। बयान में बताया गया है कि, दोनों नेताओं के बीच 10 जुलाई तक सरकारी प्रधानमंत्री आवास खाली करने को लेकर सहमति बनी है। उससे पहले नेतन्याहू का परिवार ये घर खाली नहीं करेगा। नेतन्याहू ने बार-बार देश में सत्तारूढ़ सरकार को गिराने की कसम खाई है। साथ ही उन्होंने इस सराकर को देश के लिए खतरनाक बताया है। देश में बनी मौजूदा गठबंधन की सरकार में कुल 8 दल शामिल हैं। जिनमें से कई नेतन्याहू के पूर्व सहयोगी भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.