इस्तांबुल, एएफपी। नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने शुक्रवार को सीरिया में कुर्द बलों के खिलाफ तुर्की के अभियान को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त की और उन्हें संयम बरतने का आह्वान किया। स्टोलटेनबर्ग ने तुर्की के विदेश मंत्री मेव्लुत कैवसोग्लू के साथ संवाददातों से कहा, 'मैंने इस साझा अभियान के बारे में अपनी गंभीर चिंताओं और इस क्षेत्र में आगे अस्थिरता के जोखिम के बारे में बताया।' जबकि,तुर्की को सुरक्षा संबंधी गंभीर चिंताएं हैं, हम उम्मीद करते हैं कि तुर्की संयम से काम लेगा।'

स्टोलटेनबर्ग ने जोर देकर कहा कि तुर्की नाटो गठबंधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था, लेकिन सीरिया में बुधवार को उसके द्वारा शुरू किया गया ऑपरेशन इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ लाभ को कम नहीं करना चाहिए। इसे खतरे में नहीं डालना चाहिए।

कैदियों को भागने नहीं दिया जाना चाहिए

सबसे बड़ी चिंता यह है कि पकड़े गए आइएस के कैदियों को भागने नहीं दिया जाना चाहिए। तुर्की, उत्तरी सीरिया में कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (YPG) को अपने ही क्षेत्र में कुर्द विद्रोहियों का 'आतंकवादी' समूह मानता है।

बफर जोन बनाना चाहता है तुर्की

बता दें कि तुर्की, सीमा के पास 30 किलोमीटर (20 मील) चौड़ा बफर जोन बनाना चाहता है, जो वर्तमान में तुर्की में रहने वाले लाखों सीरियाई शरणार्थियों को वापस लाने के लिए एक क्षेत्र के रूप में भी काम कर सकता है।

यूरोपीय सरकारों को लताड़ लगाई

कैवसोग्लू ने उन यूरोपीय सरकारों को लताड़ लगाई, जिन्होंने वाईपीजी के खिलाफ तुर्की के अभियान की आलोचना की है। उन्होंने इसे यह पाखंड बताया। उन्होंने कहा, 'तुर्की ने आखिरी समय तक कूटनीति से मामला सुलझाने की कोशिश की। चूंकि यह काम नहीं किया, हमें खतरे को खत्म करना होगा।' उन्होंने कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि नाटो सहयोगी तुर्की को समर्थन देना जारी रखेंगे क्योंकि यह कुछ ऐसा है जिस पर सहमति हुई थी।'

एसडीएफ के 22 लड़ाके मारे गए

बता दें कि कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ)ने कहा कि उसके 22 लड़ाके बुधवार और गुरुवार को तुर्की और सीरियाई विद्रोही सहयोगियों के हमले में मारे गए।

 यह भी पढ़ें: तुर्की के एक्शन पर भारत का कड़ा रुख, कहा- शांति और बातचीत से सुलझाएं मसला

 यह भी पढ़ें: Turkey-Syria offensive: सीरिया में घुसकर कुर्दो पर तुर्की का हमला, UNSC ने बुलाई आपात बैठक

 

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप