Move to Jagran APP

मौत के 12 साल बाद कहां गया सद्दाम हुसैन का शव ...गहराया रहस्य

मौत के बाद सद्दाम के शव को उनके गांव अल अवजा में दफनाया गया था। लेकिन, अब यहां पर सद्दाम के कोई अवशेष नहीं बचे हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 16 Apr 2018 06:47 PM (IST)Updated: Mon, 16 Apr 2018 08:39 PM (IST)
मौत के 12 साल बाद कहां गया सद्दाम हुसैन का शव ...गहराया रहस्य
मौत के 12 साल बाद कहां गया सद्दाम हुसैन का शव ...गहराया रहस्य

अल अवजा, एएफपी। करीब दो दशक तक ईराक पर राज करने वाले पूर्व तानाशाह सद्दाम हुसैन को 30 दिसंबर 2006 के दिन फांसी पर लटका दिया गया था। मौत के बाद सद्दाम के शव को उनके गांव अल अवजा में दफनाया गया था। लेकिन, अब यहां पर सद्दाम के कोई अवशेष नहीं बचे हैं। सद्दाम की कंक्रीट की कब्र भी टूट फूट गई है। उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति रहे जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने खुद पूर्व तानाशाह के शव को अमेरिकन मिलिट्री हेलिकॉप्टर से बगदाद से तिकरित रवाना किया गया था। लेकिन, आज सद्दाम के शव को लेकर रहस्य गहरा गया है। क्या वाकई में उनका शव अल अवजा में है या उसे खोदकर निकाला गया है। अगर ऐसा तो आखिर उनके शव को कहां ले जाया गया है।

loksabha election banner

सद्दाम के वंश से जुड़े शेख मनफ अली अल निदा ने कहा इस बात पर सहमति थी कि सद्दाम को बिना देरी के दफनाया जाए। उन्होंने दावा किया कि सद्दाम के शव को कब्र से बाहर निकालकर जला दिया गया है। जिस जगह पर सद्दाम को दफनाया गया वो जगह तीर्थस्थल बन गया है। 28 अप्रैल को सद्दाम के जन्मदिवस के दिन यहां स्कूली बच्चे और उनके समर्थक आते हैं। हालांकि, अब यहां आने के लिए विशेष अनुमति की आवश्यकता होती है। 

वहीं कब्र की सुरक्षा में लगे शिया पैरामिलिट्री फोर्स का दावा है कि आतंकी संगठन ISIS ने अपने फाइटर तैनात किए थे। हवाई हमले में सद्दाम की कब्र बर्बाद हो गई।

सद्दाम के लिए काम कर चुके एक लड़ाके ने दावा किया कि तानाशाह की निर्वासित बेटी हाला अपने प्राइवेट जेट इराक आई थी और चुपचाप अपने पिता के शव को लेकर जॉर्डन चली गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.