जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत और पाकिस्तान के नेताओं की एक साथ मौजूदगी हमेशा से खास होती है और इस बार भी यह खास रही। एससीओ बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच अंतत: एक संक्षिप्त मुलाकात हो ही गई।

यह मुलाकात सिर्फ सामान्य हालचाल पूछने तक ही सीमित रही। वैसे दो दिनों तक चली इस बैठक में दोनों नेता सात बार एक-दूसरे के सामने आए, लेकिन इससे पहले न तो कोई बातचीत हुई और न ही सार्वजनिक तौर पर सामान्य शिष्टाचार निभाने की कोई औपचारिकता हुई।

गुरुवार को मोदी और खान दो बार एक ही समारोह में एससीओ के अन्य सदस्य देशों के प्रमुखों के साथ शामिल हुए थे, जबकि शुक्रवार सुबह से लेकर देर शाम तक पांच समारोहों में वे एक साथ आसपास रहे। तीन बार फोटो सेशन हुआ और इसमें भी दोनों नेताओं के बीच फासला बना रहा।

पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से यह खबर बाहर आई कि दोनों नेताओं के बीच सामान्य मुलाकात हुई है। इसकी पुष्टि बाद में भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी की। पाक विदेश मंत्रालय के सूत्रों का यह भी कहना है कि भारत में हाल ही में संपन्न चुनावों पर दोनों नेताओं के बीच बात हुई, लेकिन भारतीय पक्ष इस पर चुप्पी साधे हुए है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjeev Tiwari