Move to Jagran APP

इराक और सीरिया में 1000 से कम रह गए आइएस आतंकी

पिछले तीन वर्षों में उन्हें मार गिराया गया या पकड़ लिया गया है। इराक और सीरिया ने हाल के हफ्तों में आइएस पर जीत की घोषणा की है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Wed, 27 Dec 2017 06:52 PM (IST)Updated: Wed, 27 Dec 2017 06:52 PM (IST)
इराक और सीरिया में 1000 से कम रह गए आइएस आतंकी
इराक और सीरिया में 1000 से कम रह गए आइएस आतंकी

बगदाद, रायटर : इराक और सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के 1000 से भी कम आतंकी रह गए हैं। अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने बुधवार को यह जानकारी दी। तीन हफ्ते पहले उसने आइएस आतंकियों की संख्या करीब 3000 बताई थी।

loksabha election banner

पिछले तीन वर्षों में उन्हें मार गिराया गया या पकड़ लिया गया है। इराक और सीरिया ने हाल के हफ्तों में आइएस पर जीत की घोषणा की है। एक साल पहले दोनों देशों की सेनाओं ने विदेशी सहयोगियों और स्थानीय बलों के साथ मिलकर सभी शहरों और गांवों से आइएस को मार भगाने का अभियान शुरू किया था। इराक के एक तिहाई हिस्से पर आइएस के कब्जे के बाद अमेरिका 2014 से आतंकियों के ठिकाने पर हवाई हमला कर रहा है। जमीनी हमले में अमेरिकी सेना दोनों देशों की सहयोगी की भूमिका निभा रही है।

अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन ने बताया कि दोनों देशों में आइएस आतंकियों की संख्या करीब 1000 रह गई है। पूर्वी सीरिया और पश्चिमी इराक के रेगिस्तानी इलाकों में इन आतंकियों की तलाश की जा रही है। गठबंधन सेना ने इस सवाल का जवाब नहीं कि क्या कुछ आइएस आतंकी अन्य देशों में भाग गए हैं। उसने यही कहा कि हम पड़ोसी देशों में उन्हें जाने से रोकने का काम कर रहे हैं।

इराक और सीरिया में बताए गए आइएस आतंकियों के आंकड़े में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के नियंत्रण वाले पश्चिमी सीरिया के इलाके शामिल नहीं हैं। हालांकि असद के सहयोगी रूस ने बुधवार को कहा कि सीरिया में आइएस के साथ मुख्य लड़ाई खत्म हो गई है। रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव ने कहा कि एक अन्य आतंकी संगठन नुसरा फ्रंट को खत्म करना अब मुख्य कार्य है।

यह भी पढ़ें: रूस के शांति प्रयासों को सीरियाई विद्रोही गुटों ने दिया झटका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.