Move to Jagran APP

तुर्की के राष्ट्रपति बोले- जमाल खशोगी की हत्या में सउदी सरकार के सर्वोच्च लोगों से आया आदेश

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप एर्दोगन ने कहा कि खशोगी को मारने का आदेश सउदी सरकार के सर्वोच्च लोगों से आया था।

By Vikas JangraEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 01:24 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 01:24 PM (IST)
तुर्की के राष्ट्रपति बोले- जमाल खशोगी की हत्या में सउदी सरकार के सर्वोच्च लोगों से आया आदेश
तुर्की के राष्ट्रपति बोले- जमाल खशोगी की हत्या में सउदी सरकार के सर्वोच्च लोगों से आया आदेश

अंकारा [एजेंसी]। सउदी के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में तुर्की की ओर से बयानों का सिलसिला जारी है। अब तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप एर्दोगन ने कहा कि खशोगी को मारने का आदेश सउदी सरकार के सर्वोच्च लोगों से आया था। उन्होंने कहा कि इस हत्या के पीछे किसका हाथ है, इसकी जिम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय समुदाय को लेनी होगी। राष्ट्रपति रेसेप ने ये बातें वाशिंगटन पोस्ट में लिखे एक लेख के जरिए कही हैं। 

loksabha election banner

एर्दोगान लिखते हैं, 'वे इस बात पर यकीन नहीं है कि कि दो अक्टूबर को सऊदी वाणिज्य दूतावास के भीतर खशोगी को मारने का आदेश सऊदी अरब के शाह सलमान ने दिया होगा। एर्दोगान कहते हैं कि सऊदी अरब के साथ तुर्की के करीबी रिश्तों का ये मतलब नहीं है कि एक पत्रकार की मौत पर अपनी आंखें बंद कर लें' 

राष्ट्रपति कहते हैं कि उन्हें पता है कि कि खशोगी को मारने का आदेश सऊदी अरब सरकार के सर्वोच्च स्तर से आया था। अंतरराष्ट्रीय समुदाय के जिम्मेदार सदस्य होने के नाते, खशोगी की मौत के पीछे किसका हाथ है इसका खुलासा करना और सऊदी अरब के अधिकारियों ने किस पर इतना यकीन किया, यह पता करना चाहिए।एर्दोगान यह भी आरोप लगाते हैं कि सउदी अरब हत्या को छुपाने का प्रयास कर रहा है।

एर्दोगन के सलाहकार बोले- हत्या के बाद शव को तेजाब से जलाया

इससे पहले शुक्रवार को  तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप एर्दोगन के सलाहकार ने शुक्रवार यह दावा किया था कि  इस्तांबुल स्थित सऊदी वाणिज्य दूतावास में हत्या के बाद पत्रकार जमाल खशोगी के शव को तेजाब में गला दिया गया।

राष्ट्रपति के सलाहकार यासिन अक्ताय ने दैनिक अखबार हुर्रियत से कहा, 'अब हम देख रहे हैं कि सिर्फ टुकड़े ही नहीं किए गए। पीछा छुड़ाने के लिए शव को तेजाब में गला दिया गया। हमारे पास जो नवीनतम सूचनाएं हैं, उसके अनुसार शव के टुकड़े करने से ज्यादा आसान उसे गला देना था। वे लोग यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि शव का कोई चिह्न नहीं बचे। एक निर्दोष आदमी की हत्या एक अपराध है, शव के साथ वास्तव में क्या किया गया, यह दूसरा अपराध है।'

इजरायल ने कहा, खशोगी की हत्या जघन्य

यरूशलम। इजरायल के ऊर्जा मंत्री युवाल स्तेइनित्ज ने खशोगी की हत्या को जघन्य करार दिया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उनका देश ईरान के साथ संघर्ष से कहीं ज्यादा खाड़ी देश के साथ संबंध को लेकर चिंतित है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि वह यह नहीं कह सकते कि उनका यह विचार प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सरकार के विचार से मेल खाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.