दुबई, आइएएनएस। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप (Ivanaka Trump)  ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे (Theresa May) अगले सप्‍ताह दुबई में महिला फोरम (Dubai Women Forum) को संबोधित करेंगी। दुबई महिला संस्‍थान (Dubai Women Establishment) द्वारा आयोजित ग्‍लोबल वुमंस फोरम दुबई (GWFD) 2020 16-17 फरवरी को होगा। यह जानकारी गल्‍फ न्‍यूज ने एक रिपोर्ट में दी। GWFD 2020 अग्रणी ग्‍लोबल प्‍लेटफार्म है जहां अंतरराष्‍ट्रीय अच्‍छे प्रयासों पर आधारित संशोधित नीतियों को लेकर रचनात्‍मक वार्ता में दुनिया भर के नेता और विशेषज्ञ व्‍यस्‍त होते हैं।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति के लिए वरिष्‍ठ सलाहकार के तौर पर इवांका ट्रंप ने महिला सशक्तिकरण को लेकर कई नई योजनाएं शुरू क‍ी हैं। इस पद पर वे शिक्षा और महिलाओं व उनके परिवारों की आर्थिक सशक्तिकरण के साथ-साथ रोजगार उत्‍पन्‍न करने व आर्थिक विकास के साथ स्किल ट्रेनिंग व एंटरप्रेन्‍योरशिप पर ध्‍यान देती हैं।

इसके अलावा ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे सरकार में महिला नेतृत्व और राजनीतिक जीवन में महिलाओं के महत्वपूर्ण योगदान पर अपनी दृष्टिकोण को साझा करेंगी।  यूरोपियन यूनियन से बाहर निकलने की नीति में नाकाम होने के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने पिछले साल जुलाई में रानी एलिजाबेथ द्वितीय को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके बाद ब्रेक्जिट के समर्थक बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने।

संयुक्‍त राष्‍ट्र में यूएई की स्‍थायी प्रतिनिधि लाना नुसेईबाह ( Lana Nusseibah) सत्र की शुरुआत करेंगी। इसके अलावा GWFD 2020 में वर्ल्‍ड बैंक ग्रुप के अध्‍यक्ष डेविड मालपास (David Malpass), अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मैनेजिंग डायरेक्‍टर क्रिस्‍टालिना जार्जिवा ( Kristalina Georgieva) भी शामिल होंगी। यह जानकारी गल्‍फ न्‍यूज रिपोर्ट में दी गई। इस फोरम का थीम 'The Power of Influence' है।

इसमें चार मुख्‍य क्षेत्रों- सरकार, इकोनॉमी, सोसायटी और भविष्‍य की प्रभावी नीतियों व साझेदारियों पर चर्चा होगी कि किस तरह इससे महिलाओं के भविष्‍य पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें: G20Summit: इवांका ट्रंप बोलीं, महिलाओं को आर्थिक समानता मिले तो अर्थव्‍यवस्‍था में आएगा बूम

 

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस