Move to Jagran APP

Israel-Hamas War: 'गाजा को जीतने तक जारी रहेगी जंग', PM नेतन्याहू ने खाई कसम; अबतक 4,137 फलस्तीनियों की मौत

Israel-Hamas War इजरायल-हमास युद्ध 15वें दिन भी जारी है। इजरायली सेना लगातार हमास के ठिकानों को निशाना बना रही है। इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संकल्प लिया है कि गाजा को जीतने तक लड़ाई जारी रहेगी। उन्होंने इजरायली सेना की कार्रवाई पर किसी तरह से रोक नहीं लगाने का भी संकेत दिया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalSat, 21 Oct 2023 12:12 PM (IST)
Israel-Hamas War: 'गाजा को जीतने तक जारी रहेगी जंग', PM नेतन्याहू ने खाई कसम; अबतक 4,137 फलस्तीनियों की मौत
Israel-Hamas War: 'गाजा को जीतने तक जारी रहेगी लड़ाई', PM नेतन्याहू ने खाई कसम (फोटो एपी/रायटर)

एपी, यरुशलम। इजरायल-हमास युद्ध 15वें दिन भी जारी है। इजरायली सेना लगातार हमास के ठिकानों को निशाना बना रही है। इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संकल्प लिया है कि गाजा को जीतने तक लड़ाई जारी रहेगी। उन्होंने इजरायली सेना की कार्रवाई पर किसी तरह से रोक नहीं लगाने का भी संकेत दिया है।

दो अमेरिकी नागरिकों को किया रिहा

हालांकि, दक्षिणी गाजा में इजरायल के हवाई हमले के बीच हमास आतंकियों ने दो अमेरिकी बंधकों को मुक्त कर दिया है। इजरायल ने बताया कि हमास ने दो अमेरिकी बंधकों को रिहा कर दिया है। दोनों नागरिकों को 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में हुए हमले के बाद आतंकवादियों ने अगवा कर लिया था।

इजरायल ने अपने नागरिकों को शहर खाली करने का दिया आदेश

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, इजरायली अधिकारियों ने हिजबुल्लाह के साथ पिछले सप्ताह हुई भारी गोलीबारी के बाद लेबनान की सीमा से सटे किर्यत शमोना में मौजूद अपने नागरिकों को शहर खाली करने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध को लेकर सोशल मीडिया पर फेक दावों की झड़ी, एडिटेड वीडियो और तस्वीरें हो रही वायरल

गाजा में मारे गए 4,137 नागरिक

बता दें कि इजरायल-हमास युद्ध के चलते संयुक्त राष्ट्र महासचिव मिस्र और गाजा को जोड़ने वाला राफा बॉर्डर पर मौजूद हैं। वहीं, फलस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, गाजा पर इजरायल द्वारा की गई कार्रवाई में सैकड़ों बच्चों सहित करीब 4,137 नागरिक मारे गए हैं। जबकि दस लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। इसके अलावा 13,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

यूरोपीय नेताओं से जो बाइडन ने की मुलाकात

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल-हमास युद्ध को लेकर यूरोपीय नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने आश्वासन दिया कि अमेरिका यूक्रेन और इजरायल को युद्धकालीन सहायता प्रदान कर सकता है।

शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा मिस्र

वहीं, इजरायली सेना की गाजा में कार्रवाई के बीच मिस्र एक शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। मिस्र की सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस बैठक में इजरायल-हमास युद्ध पर चर्चा हो सकती है। साथ ही इस दौरान युद्ध विराम की मांग को भी बैठक में उठाया जा सकता है। बता दें कि शिखर सम्मेलन में कतर, संयुक्त अरब अमीरात और फलस्तीनी प्राधिकरण के नेता शामिल होंगे।

इसके अलावा इस बैठक में इटली, स्पेन, ग्रीस और कनाडा के प्रधानमंत्री और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष भी भाग ले रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन और जापान के विदेश मंत्री भी शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

पाकिस्तान ने की इजरायल की कार्रवाई की निंदा

इसके अलावा पाकिस्तान के कार्यवाहक के प्रधानमंत्री ने फलस्तीनी राष्ट्रपति से बात की। पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम अनवर-उल-हक काकर ने गाजा की स्थिति के बारे में जानकारी ली। साथ ही उन्होंने बयान जारी कर गाजा पर इजरायली हमलों की कड़ी निंदा की। बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने अंतरराष्ट्री समुदाय से इजरायली सेना की कार्रवाई को रोकने पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें- इजरायल के खिलाफ Tech Summit आयोजक की टिप्पणी से Google और Meta नाराज, वेब शिखर सम्मेलन से बनाई दूरी