नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। अल-कायदा (Al Qaeda) अपने शीर्ष पर रहने के दौरान आइएस दुनिया का सबसे अमीर आतंकी संगठन था। नवंबर, 2015 में जेनेवा सेंटर फॉर सिक्योरिटी पॉलिसी की रिपोर्ट में आइएस की कुल संपत्ति दो अरब डॉलर (करीब 1.32 खरब रुपये) आंकी गई थी। इसे सबसे अमीर आतंकी संगठन बताते हुए विभिन्न स्रोतों से हो रही कमाई का भी उल्लेख किया गया था।

करोड़ों का चंदा

विदेशी संगठन और कुछ देश आइएस को चंदे के रूप में हर महीने करोड़ों रुपये मुहैया कराते हैं। वर्ष 2013 में खाड़ी देशों से ही आइएस को करीब 10 करोड़ रुपये का चंदा मिला था। इसके लिए बाकायदा अभियान भी चलाए जाते हैं।

कच्चा तेल

34 हजार से 40 हजार बैरल तक कच्चा तेल बेचकर आइएस प्रतिदिन 10 करोड़ रुपये की कमाई करता है। उसके कब्जे में इराक और सीरिया के लगभग दस तेल के बड़े कुएं हैं। आइएस से तेल खरीदने वाले इसकी तस्करी जॉर्डन, तुर्की और ईरान जैसे देशों में करते हैं।

विभिन्न टैक्स

आइएस अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में कई तरह के टैक्स भी वसूलता है। इसमें 10 फीसद आयकर, 10-15 फीसद व्यापार कर और करीब दो फीसद टैक्स रोजाना की सामान खरीद पर शामिल है। अपने क्षेत्र से गुजरने वाले वाहनों से भी आइएस रोड व कस्टम टैक्स के रूप में बड़ी रकम वसूलता है।

निकासी टैक्स

जो लोग आइएस का नियंत्रण वाला क्षेत्र छोड़कर जाना चाहते हैं उन्हें प्रति व्यक्ति करीब 65 हजार रुपये की रकम निकासी टैक्स के रूप में आइएस को देनी पड़ती है।

लूट व उगाही

आइएस के आतंकी सीरिया, इराक और अन्य देशों में लूट को अंजाम देते हैं। साथ ही छोटी-बड़ी कंपनियों से उगाही भी करते हैं। पांच करोड़ प्रति माह इससे आय होती है।

अपहरण

आइएस के आतंकी विदेशी नागरिकों और गैर-मुस्लिमों को बंधक बनाते हैं और इनको छोड़ने के एवज में तीन अरब रुपये सालाना वसूलते हैं।

ऊर्जा संयंत्र

आइएस के कब्जे में सीरिया के आठ बड़े ऊर्जा संयंत्र हैं। इनसे बनी बिजली और गैस बेचकर वह हर रोज पांच करोड़ रुपये कमाई करता है।

बैंक लूट

रिपोर्ट के अनुसार आइएस सीरिया और इराक में 90 से ज्यादा सरकारी और निजी बैंक लूटों में 33 अरब रुपये जुटा चुका है।

यह भी पढ़ें:

जानें मौलवी से आतंकी बने बगदादी ने कितनी की थी शादियां, क्‍यों उठाए थे हथियार

जानिए अब किसे बनाया गया दुनिया के सबसे खूंखार इस्लामिक आतंकी संगठन ISIS का मुखिया

Posted By: Sanjay Pokhriyal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस