Move to Jagran APP

आइएस ने बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की, अबू इब्राहिम बना नया लीडर

आतंकी संगठन ने एक ऑडियो जारी कर कहा है कि अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल कुरैशी को आइएस का नया चीफ बनाया गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 07:52 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 07:59 AM (IST)
आइएस ने बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की, अबू इब्राहिम बना नया लीडर
आइएस ने बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की, अबू इब्राहिम बना नया लीडर

बेरुत, एपी। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपने सरगना अबू बकर अल-बगदादी के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। साथ ही अपने नए मुखिया की भी घोषणा कर दी है। आतंकी संगठन ने एक ऑडियो जारी कर कहा है कि अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल कुरैशी को आइएस का नया चीफ बनाया गया है। बता दें कि 27 अक्टूबर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकरोधी अभियान में बगदादी के मारे जाने की घोषणा की थी। उन्होंने देश के नाम संबोधन में कहा था कि बगदादी कायर था और कुत्तों की मौत मारा गया।

loksabha election banner

आइएस की मीडिया इकाई अल-फुरकान फाउंडेशन की तरफ से गुरुवार को जारी ऑडियो में बगदादी के करीबी और संगठन के प्रवक्ता अबू हसन अल-मुहाजिर की मौत की पुष्टि भी की गई है। बगदादी के मारे जाने के कुछ ही देर बाद रविवार को अल-मुजाहिर उत्तरी सीरिया में कुर्द और अमेरिका के साझा अभियान में मारा गया था। आइएस के नए प्रवक्ता अबू हमजा अल-कुरैशी ने अमेरिका को धमकाते हुए कहा, 'खुशी मत मनाओ।'

गौरतलब है कि सीरिया में मार गिराए गए दुनिया के सबसे क्रूर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के सरगना अबू बकर अल-बगदादी की पहचान की पुष्टि उसके अंडरवियर और उसके खून से लिए गए डीएनए नमूनों से की गई थी। बगदादी के एक करीबी ने ही उसके दो अंडरवियर और रक्त का नमूना अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को मुहैया कराया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को दुनिया के खूंखार आतंकी बगदादी के मारे जाने का एलान किया था। घोषणा करते हुए ट्रंप ने बताया था कि शनिवार को सीरिया के इदलिब में अमेरिकी बलों के विशेष अभियान में बगदादी मारा गया।

डेली मेल अखबार में सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसएफडी) के जनरल मजलूम अब्दी के हवाले से कहा गया है, 'बगदादी के करीबी लोगों में हमारा एक आदमी भी था। उसकी आइएस सरगना तक सीधी पहुंच थी। उसी ने इस साल बगदादी के अंडरवियर और रक्त का नमूना अमेरिकी खुफिया एजेंसी को मुहैया कराया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.