बेरूत, एएफपी: आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपने नेता अबू इब्राहिम अल-कुरैशी की मौत को लेकर आधिकारिक पुष्टि कर दी है। साथ ही कुरैशी की जगह पर अबू हसन अल-हाशमी अल-कुरैशी को नामित किया गया है। आतंकी संगठन के प्रवक्ता ने सोशल मीडिया पर जारी एक ऑडियो रिकॉर्डिंग में बताया है कि आईएसआईएस संगठन के जुड़े लोगों ने अबू हसन अल-हाशमी अल-कुरैशी को अपने नेता के रूप में चुना है।

यह भी पढ़े: क्रिप्टो बैंक ब्लॉकफी ने बैंकरप्सी के लिए आवेदन किया, FTX को बताया वजह, बिटफ्रंट एक्सचेंज भी बंद

कुरैशी की मौत से इस्लामिक स्टेट को झटका

जानकारी के मुताबिक, इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह का नेता अबू इब्राहिम अल-कुरैशी हाल में लड़ाई में मारा गया। यह जानकारी समूह के प्रवक्ता ने बुधवार को जारी एक ऑडियो में दी। वहीं, संगठन के नए नेता अबू हसन अल-हाशमी अल-कुरैशी के बारे में कम ही जानकारी है। उसने फरवरी में उत्तर पश्चिम सीरिया में अमेरिका के एक हमले में अबू इब्राहिम अल-कुरैशी की मौत के बाद समूह का कामकाज संभाला था। अल-कुरैशी इस साल मारा जाने वाला इस समूह का दूसरा नेता है और यह इस समूह के लिए बड़ा झटका है। किसी ने उसकी मौत की जिम्मेदारी नहीं ली है।

साल 2019 में हुई थी बगदादी की मौत

आईएस प्रवक्ता अबू उमर अल-मुजाहिर ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब आईएस सीरिया तथा इराक के हिस्सों में घातक हमलों को अंजाम देने की फिराक में है। अल-मुजाहिर ने कहा कि अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुरैशी को समूह का नया नेता बनाया गया है। आईएस संस्थापक अबू बक्र अल-बगदादी अक्टूबर 2019 में उत्तर पश्चिम में एक हमले में मारा गया था।

यह भी पढ़े: Fact Check : आम आदमी पार्टी के CM पद के उम्मीदवार इशुदान गढ़वी का 6 महीने पुराना वीडियो वायरल

Edited By: Amit Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट