बगदाद, एजेंसी। कोरोना वायरस के मद्देनजर ईद-उल-अजहा (Eid Al Adha) के दौरान इराकी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने पूर्ण कर्फ्यू का ऐलान किया है। इराकी स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगामी ईद अल-अधा अवकाश के दौरान लोगों को पूर्ण कर्फ्यू का पालन करने और सभाओं और अनावश्यक बाहरी यात्राओं से बचने के लिए कहा है। 26 जुलाई को इराक की शीर्ष स्‍वास्‍थ्‍य समिति और प्रधान मंत्री मुस्तफा अल कादिमी की अध्यक्षता वाली राष्‍ट्रीय सुरक्षा समिति ने 30 जुलाई से 9 अगस्त तक साप्ताहिक पूर्ण कर्फ्यू का विस्तार करने का फैसला किया है, जिसमें ईद अल-अधा अवकाश भी शामिल है।

24 घंटों के दौरान 2,963 कोरोना संक्रमित

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि त्योहार के अवसर पर लोगों को स्वास्थ्य निवारक उपायों का पालन करना चाहिए और अत्यधिक आवश्यकता को छोड़कर घरों में रहना चाहिए। शारीरिक दूरी के साथ शिष्‍टाचार का निर्वाह करने की सलाह दी गई है। मंत्रालय ने कहा है कि निर्देशों के अनुपालन से कोरोना वायरस के सक्रंमण से रक्षा होगी। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले 24 घंटों के दौरान 2,963 कोरोना संक्रमितों की सूचना दी, जिससे देश में कुल संक्रमण 121,263 हो गया। 24 घंटे में 68 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। इसके साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,671 हो गई है।

कोरोना महामारी से लड़ने में चीन कर रहा है मदद 

प्रधानमंत्री मुस्तफा ने कहा है कि चीन ने कोरोना महामारी से लड़ने में इराक की मदद कर रहा है। 7 मार्च से 26 अप्रैल तक सात चिकित्सा विशेषज्ञों की एक चीनी टीम ने बीमारी को रोकने में मदद करने के लिए इराक में 50 दिन बिताए, जिसके दौरान उन्होंने एक पीसीआर लैब बनाने और एक उन्नत सीटी स्थापित करने में मदद की। 

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के आंकड़े 1 करोड़ 72 लाख के पार

गौरतलब है कि दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के आंकड़े 1 करोड़ 72 लाख के पार हो चुके हैं, जबकि इसके कारण होने वाली कुल मौतें 6 लाख 71 हजार से अधिक है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार सुबह तक कुल मामलों की संख्या 1 करोड़ 72 लाख के पार है। वहीं इसके कारण मरने वालों की संख्या 6 लाख 71 हजार के ऊपर पहुंच चुुुुकी है। यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग ने अपने नवीनतम अपडेट में आंकड़ों की यह जानकारी दी। कोरोना संक्रम‍ितों की संख्‍या के मामले अमेरिका अभी अव्‍वल राष्‍ट्र बना हुआ है।   

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस