Move to Jagran APP

अमेरिका से बदले की आग में जल रहा ईरान, इराकी कमांडर ने दिए सेना को तैयार रहने के निर्देश

ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि ईरान और इस क्षेत्र के सभी देश अमेरिका से इसका बदला लेंगे।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 01:37 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 02:28 PM (IST)
अमेरिका से बदले की आग में जल रहा ईरान, इराकी कमांडर ने दिए सेना को तैयार रहने के निर्देश
अमेरिका से बदले की आग में जल रहा ईरान, इराकी कमांडर ने दिए सेना को तैयार रहने के निर्देश

तेहरान/नजफ, एजेंसियां। ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि ईरान और इस क्षेत्र के सभी मुक्त देश रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर कासिम सोलेमानी की हत्या के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से बदला लेंगे। रुहानी ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि ईरान और क्षेत्र के अन्य स्वतंत्र राष्ट्र, इस घिनौने अपराध के लिए अमेरिका से बदला लेंगे। वही इराक के हशेद अल-शाबी सैन्य बल के एक कमांडर ने अमेरिकी स्ट्राइक के बाद अपने लड़ाकों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। जिसने उसके उप प्रमुख और ईरानी कमांडर कासिम सोलेमानी को मार गिराया।

loksabha election banner

ईरानी राष्ट्रपति रूहानी ने मध्य पूर्व(मिडिल ईस्ट) में अपने सहयोगियों का जिक्र करते हुए कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं है कि ईरान और क्षेत्र के अन्य स्वतंत्र राष्ट्र इस भीषण अपराध का बदला लेंगे।ईरान सरकार की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा गया, 'सुलेमानी की शहादत ने आक्रामक और अपराधी अमेरिका द्वारा ईरान और क्षेत्र के सभी देशों के दिल को दुखी किया है।'

रूहानी ने कहा कि उनकी मौत ने ईरान और अन्य स्वतंत्र राष्ट्रों के अमेरिका के गुंडागर्दी और इस्लामी मूल्यों की रक्षा के दृढ़ संकल्प को फिर से परिभाषित किया।राष्ट्रपति ने कहा कि यह वीभत्स और कायरतापूर्ण कार्य अमेरिका की हताशा और क्षेत्र में कमजोरी का एक और संकेत है।

इराक ने दिए सेना को तैयार रहने के निर्देश

वहीं इराक में भी जनरल सुलेमानी की मौत के बाद गुस्सा दिखा। इराक की सेना ने इस हमले की निंदा की है। समूह ने एक बयान में कहा, 'हशेद के उप प्रमुख, अबू महदी अल-मुहांडिस और कुर्द बलों के प्रमुख कासिम सुलेमानी को अमेरिकी हमले में मार गिराया गया, बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की सड़क पर उनकी कार को निशाना बनाया गया।'

बता दें, हशेद शिया सशस्त्र इकाइयों का एक बल है, जिनमें से कई ईरान के बहुत करीबी हैं, जिन्हें आधिकारिक तौर पर इराक के राज्य सुरक्षा बलों में शामिल किया गया है।

इराक की सेना ने कहा, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मिसाइल हमले में आधी रात के बाद उन्हें मारा गया।सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि रॉकेटों ने सेना के काफिले को निशाना बनाया जिसमें आठ लोग मारे गए, जिनमें जनरल कासिम सुलेमानी भी शामिल थे।

हशेद शिया सशस्त्र इकाइयों का एक नेटवर्क है, जिनमें से कई ईरान के बहुत करीबी, जिन्हें आधिकारिक तौर पर इराक के राज्य सुरक्षा बलों में शामिल किया गया है। बता दें, जनरल सुलेमानी ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स कुर्द फोर्स के प्रमुख हैं और इराक में ईरान के मुख्य बिंदु के रूप में भी काम कर रहे हैं।

बता दें, इराक के प्रधानमंत्री अदल अब्दुल मेहदी ने शुक्रवार को ईरानी सेना कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी और इराकी मिलिशिया कमांडर अबू मेहदी अल-मुहांदिस के अमेरिकी हमले में मारे जाने की निंदा की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.