तेहरान, एजेंसी। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए ईरान में लॉकडाउन में छूट दिए जाने के बाद ईरानी सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्रों में फेस मास्‍क पहनना अनिवार्य किया है। रविवार को तेहरान स्थिति राष्‍ट्रीय मुख्‍यालय में कोरोना वायरस प्र‍बंधन की बैठक में राष्‍ट्रपति रूहानी ने कहा कि लॉकडाउन में ढील के बावजूद 5 जुलाई से ईरान में सभी सार्वजनिक क्षेत्रों में दो सप्‍ताह के लिए मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा। उन्‍होंने कहा कि अगर जरूरी हुआ तो ये नियम अगले माह में भी लागू रहेगा। उन्हें आधिकारिक आईआरएनए समाचार एजेंसी के हवाले से कहा कि इन नियमों की अवहेलना करने वाले दंडित किए जाएंगे, उन्‍हें बख्‍सा नहीं जाएगा।

ईरान के संवेदनशील राज्‍यों में कठोर मानक 

ईरान के उप स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री इराज हरिरची के अनुसार संक्रमण के जोखिम वाले राज्‍यों में शारीरिक दूरी और फेस मास्‍क के नियमों से कठोरता से पालन किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इन नियमों की अवहेलना से ही देश के कई हिस्‍सों में कोरोना वायरस का प्रसार तेजी से हुआ है। उप स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए इन प्रोटोकॉट का पालन करना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि सरकारी संगठनों और शॉपिंग मॉल जैसे क्षेत्रों में बिना मास्क वाले लोग अपनी सेवाएं नहीं दे सकेंगे। रूहानी ने रविवार को कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के उच्‍च जोखिम वाले क्षेत्रों की एक सूची प्रदान की है।

अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते कठिन दौर से गुजर रहा है देश 

रूहानी ने कहा मौजूदा वर्ष देश के लिए सबसे कठिन है। देश एक कठिन दौर से गुजर रहा है। उन्‍होंने कहा कि अमेरिकी प्रतिबंधों के साथ-साथ कोरोना महामारी से देश की माली हालात खराब हो चुकी है। ईरान जबरदस्‍त आर्थिक दबाव से जूझ रहा है। उन्‍होंने विश्‍वास के साथ कहा कि इस्लामिक गणतंत्र की एकता से यह बुरा वक्‍त जल्‍द खत्‍म होगा।

कोरोना मरीजों की संख्‍या 222,669 के पार

बता दें कि 19 फरवरी को ईरान ने कोरोना वायरस के मामले की सूचना दी थी।  आईआरएनए ने बताया इस महीने के अंत से कोरोना महामारी के दौरान लगाए गए प्रतिबंधों में क्रमिक ढील दी जा रही है। बता दें कि ईरान में कोरोना मरीजों की संख्‍या 222,669 के पार पहुंच गई है। ईरान के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्रालय की प्रवक्ता सिमा सआदत लारी ने अपने दैनिक ब्रीफिंग में कहा कि पिछले 24 घंटों में ईरान में कोरोना के 1,406 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना महामारी ने अब तक 10,508 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में 144 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है। 

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस