Move to Jagran APP

ईरान ने कहा- जनता की बेहतरी के लिए सऊदी अरब के साथ वार्ता को तैयार, इराक की मध्यस्थता स्वागत योग्य

ईरान के बगदाद में राजदूत इराज मसजीदी ने इराक में सऊदी और ईरान के बीच हुई वार्ता की पुष्टि कर दी है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि सऊदी अरब से सामान्य संबंध करने के लिए इराक की मध्यस्थता स्वागत योग्य है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 07:49 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 07:49 PM (IST)
ईरान ने कहा- जनता की बेहतरी के लिए सऊदी अरब के साथ वार्ता को तैयार, इराक की मध्यस्थता स्वागत योग्य
सऊदी अरब और ईरान के बीच पांच साल से खराब रिश्तों के बेहतर होने के संकेत मिलने लगे।

दुबई, एजेंसियां। सऊदी अरब और ईरान के बीच पिछले पांच साल से खराब रिश्तों के बेहतर होने का स्पष्ट संकेत मिलने लगा है। ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सऊदी अरब से वार्ता का ईरान हमेशा स्वागत करेगा।

loksabha election banner

सऊदी अरब और ईरान ने तनाव कम करने पर इराक में चर्चा की थी

ज्ञात हो कि पिछले दिनों मीडिया में आई खबर के मुताबिक इराक में दोनों देशों के बीच सकारात्मक वार्ता हुई थी, इस वार्ता में दोनों देशों ने तनाव कम करने पर चर्चा की थी। हालांकि सीधेतौर पर ईरान ने मीडिया में आने वाली इन खबरों की पुष्टि नहीं की।

ईरान ने कहा- जनता की बेहतरी के लिए सऊदी अरब के साथ वार्ता को तैयार

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खातिबजादेह ने कहा है कि चर्चाओं का कुछ नहीं कह सकते। महत्वपूर्ण ये है कि हम दोनों देशों की जनता की बेहतरी के लिए सऊदी अरब के साथ हमेशा वार्ता को तैयार हैं। यह शांति और क्षेत्र की स्थिरता के लिए भी जरूरी है।

इराकी प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच वार्ता कराई थी

रायटर के अनुसार सूत्रों ने बताया है कि इराकी प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच वार्ता कराई थी। वह पिछले महीने सऊदी अरब की यात्रा पर गए थे। वार्ता का मुख्य बिंदु यमन था। जहां सऊदी अरब के नेतृत्व में गठबंधन सेना ईरान के समर्थन वाले हाउती विद्रोहियों से संघर्ष कर रही है।

ईरान ने कहा- सऊदी अरब से सामान्य संबंध करने के लिए इराक की मध्यस्थता स्वागत योग्य

इधर ईरान के बगदाद में राजदूत इराज मसजीदी ने इराक में सऊदी और ईरान के बीच हुई वार्ता की पुष्टि कर दी है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि सऊदी अरब से सामान्य संबंध करने के लिए इराक की मध्यस्थता स्वागत योग्य है। सऊदी के किसी भी अधिकारी ने इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.